pc: abplive

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है, लोगों के लिए खतरा भी बढ़ता जा रहा है। आजकल स्कैमर्स आसानी से किसी की आवाज, वीडियो या फोटो एडिट करके लोगों को धोखा दे देते हैं, लेकिन ऐसे वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको खुद को तैयार करना होगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए युवाओं और बुजुर्गों दोनों के साथ हो रही धोखाधड़ी की खबरों के बीच साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने एक एडवाइजरी जारी की है। विशेषज्ञों के मुताबिक इन चुनौतियों से निपटने के लिए अपनी मानसिकता बदलना जरूरी है।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, क्लाउडएसईके के सीईओ राहुल शशि का कहना है कि आप हर व्यक्ति या हर चीज पर भरोसा नहीं कर सकते। आपको खुद को एक ऐसे शख़्स के रूप में ढालना होगा जो कि हर चीज पर शक करे।

pc: abplive

राहुल शशि कहते हैं कि आप हर चीज़ और हर किसी पर भरोसा नहीं कर सकते. अपनी सोच में बदलाव लाना जरूरी है। ये धोखाधड़ी सिर्फ अशिक्षित लोगों के साथ ही नहीं बल्कि पढ़े-लिखे लोगों के साथ भी हो रही है। इस खतरे से बचने के लिए हमें खुद को अच्छे से तैयार करने की जरूरत है.

विशेषज्ञों का सुझाव है कि ऐसे मामलों में कॉल या मैसेज रिसीव करने वाले व्यक्ति को उस पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। इस समय डीप फेक बनाने की तकनीक उपलब्ध है। हालाँकि, इससे निपटने के लिए कोई तकनीक नहीं है।

pc: abplive

साइबर कानून शिक्षक नवी विजयशंकर का कहना है कि सोशल मीडिया ज्यादातर धोखेबाजों के लिए खजाने की तरह है। यहां से वे आवाज, वीडियो और तस्वीरें कॉपी कर सकते हैं और फिर उनका दुरुपयोग कर सकते हैं।

Related News