भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने देश भर में फोन उपयोगकर्ताओं को परेशान करने वाली फर्जी कॉल की लगातार समस्या के जवाब में प्रमुख दूरसंचार कंपनियों के खिलाफ निर्णायक कदम उठाए हैं। बार-बार चेतावनियों के बावजूद, रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया (वीआई) जैसे दूरसंचार दिग्गजों ने धोखाधड़ी वाली कॉलों की आमद को रोकने के लिए संघर्ष किया है। कुल मिलाकर 110 करोड़ रुपये का जुर्माना पहले ही लगाया जा चुका है, ट्राई की कार्रवाई इस व्यापक समस्या के समाधान की तात्कालिकता को रेखांकित करती है।

Google

फर्जी कॉल का लगातार जारी होना:

अज्ञात नंबरों से आने वाली फर्जी कॉलें भारत में एक बड़ी चुनौती बनी हुई हैं, जिससे देश भर में फोन उपयोगकर्ताओं को असुविधा और परेशानी हो रही है। ट्राई ने लगातार दूरसंचार कंपनियों से इस मुद्दे को प्रभावी ढंग से संबोधित करने का आग्रह किया है।

Google

जुर्माना लगाना:

ट्राई ने फर्जी कॉल की समस्या को कम करने में विफलता के लिए प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों पर कुल 11 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इन दंडों के बावजूद, समस्या बनी हुई है, जो और अधिक कड़े उपायों की आवश्यकता का संकेत देती है।

ट्राई द्वारा की गई कार्रवाई:

बढ़ती समस्या के जवाब में, ट्राई ने निर्णायक कार्रवाई की है, जिसमें 74,000 से अधिक मोबाइल फोन कनेक्शन काटना भी शामिल है। हालाँकि, प्रति दिन अवांछित कॉलों की औसत संख्या चिंताजनक रूप से अधिक है, जो 20 लाख से अधिक है।

Google

प्रौद्योगिकी का उपयोग:

ट्राई ने स्पैम कॉल से निपटने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सहित प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया है। एआई के माध्यम से 30 लाख एसएमएस हेडर और 2 लाख एसएमएस टेम्पलेट्स को हटाने जैसे उपाय समस्या से निपटने के लिए ट्राई की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

ट्राई डीएनडी 3.0 ऐप:

फर्जी और अनचाही कॉल से परेशान फोन यूजर्स ट्राई के TRAI DND 3.0 (डू नॉट डिस्टर्ब) ऐप के जरिए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। टेलीमार्केटर्स को भेजे गए 11 लाख से अधिक नोटिस और 2 लाख ग्राहकों की आउटगोइंग सेवा पर लगाए गए प्रतिबंधों के साथ, ऐप ऐसी घटनाओं की रिपोर्टिंग और समाधान करने में एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है।

Related News