दोस्तो देश में भीषण गर्मी ने लोगो की हालत खस्ता कर दी थी, खासकर उत्तर भारत में, लेकिन अब देश में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसकी वजह से गर्मी से राहत मिली हैं, गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर, पंखें और ऐसी का इस्तेमाल करते हैं और इसकी आदत पड़ जाती है, कई लोग बारिश के मौसम में अपने AC के लिए इष्टतम तापमान सेटिंग के बारे में नहीं जानते हैं, जिससे बिजली का बिल बढ़ जाता है और संभावित स्वास्थ्य समस्याएँ जैसे शरीर में दर्द, बुखार और अन्य छोटी-मोटी बीमारियाँ हो सकती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे बारिश के मौसम में AC का तापमान कितना रखना-

Google

26-28 डिग्री सेल्सियस का तापमान बनाए रखें:

बारिश के मौसम में अपने एयर कंडीशनर को 26-28 डिग्री सेल्सियस पर सेट करना सही है। यह तापमान सीमा शरीर के लिए आरामदायक है और बिजली की बचत करने में मदद करती है, जिससे अंततः आपके बिजली के बिल में कमी आती है।

Google

स्मार्ट थर्मोस्टेट का उपयोग करें:

यदि आपको 26-28 डिग्री बहुत अधिक गर्म लगता है, तो स्मार्ट थर्मोस्टेट का उपयोग करने पर विचार करें। यह डिवाइस आपकी ज़रूरतों के हिसाब से तापमान को अपने आप एडजस्ट कर लेती है, जिससे आपको ठंड का एहसास हुए बिना आरामदेह महसूस होता है।

Google

मानसून के दौरान AC इस्तेमाल करने के फ़ायदे

नमी के स्तर में कमी:

मानसून के मौसम में नमी बहुत ज़्यादा होती है, जिससे चिपचिपा और असहज वातावरण बन जाता है। एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने से घर के अंदर नमी का स्तर काफ़ी हद तक कम हो सकता है, जिससे रहने की जगह ज़्यादा सुखद हो जाती है।

Related News