टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल और जियो फिलहाल भारत में 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग कर रही हैं। हालांकि, सरकार ने कहा है कि भारत में 5जी के बाद जल्द ही 6जी तकनीक उपलब्ध हो | भारत में इस समय 5जी का ट्रायल चल रहा है। 5जी नेटवर्क के अगले साल मार्च तक देश में उपलब्ध होने की उम्मीद है। हालाँकि, 5G के विपरीत, आपको 6G के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। केंद्र सरकार के मुताबिक भारत में 5जी तकनीक के तुरंत बाद 6जी लॉन्च किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, भारत स्वदेशी 6G तकनीक विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में 6G तकनीक 2023 के अंत तक या 2024 की पहली छमाही में लॉन्च की जा सकती है। सरकार पहले ही वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को 6जी तकनीक के लिए अनुमति दे चुकी है।

रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 6जी तकनीक विकसित करने पर काम चल रहा है। इस कार्य को पूरा करने के लिए सरकार ने वर्ष 2023 और 2024 तक की अवधि निर्धारित की है। अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार स्वदेशी 6जी तकनीक पर जोर दे रही है. देश स्वदेशी दूरसंचार सॉफ्टवेयर और अन्य विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। ताकि इसे विश्व बाजार में भी उपलब्ध कराया जा सके।

इस बीच, भारत में, भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया को 5G परीक्षणों के लिए स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया है। इस बीच जियो और एयरटेल को करीब 1 जीबीपीएस की स्पीड मिली। Vodafone Idea को 5G ट्रायल के दौरान 9GB तक की स्पीड मिली थी।

Related News