भारत में जहां अभी भी पूरी तरह से 4जी नेटवर्क नहीं मिल रहा है, वहीं चीन के 50 शहरों में 5जी की सेवा शुरू हो गई है। चीन की तीन बड़ी सरकारी टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी सेवा शुरू कर दिया है। ऐसे में चीन के करीब 50 शहरों में 5जी सेवा की शुरुआत हो गई है जिनमें बीजिंग, शंघाई, शेंजेन जैसे शहर शामिल हैं। चीन में 5जी इंटरनेट पैक की शुरुआती कीमत 128 युआन यानी करीब 1,290 रुपये है।

करीना कपूर ने मेलबर्न में किया टी-20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी का अनावरण, ससुर को किया याद

बता दें इसी साल जून में चीन में नई पीढ़ी के नेटवर्क 5जी के व्यवसायिक इस्तेमाल को लेकर हरी झंडी दे दी थी। 5जी की व्यापारिक घोषणा करते हुए चीन के एमआईआईटी (MIIT) मंत्री मियाओ वेई ने अपने एक बयान में कहा था कि चीन विदेशी कंपनियों का देश के 5जी बाजार के निर्माण में स्वागत करता है। 5जी के लाइसेंस के तहत फिलहाल चाइना टेलीकॉम, चाइना मोबाइल, चाइना यूनिकॉम और चाइना रेडियो एंड टेलीविजन ही अपनी सेवा दे रही हैं। चीन (China) ने दुनिया का पहला 5जी नेटवर्क वाला शहर वुझेन (Wuzhen) तैयार किया है।

अगर गाड़ी चलाते समय आपने फोन को छुआ तो कटेगा 18,000 रुपये का चालान

लोगों को इस स्मार्ट शहर में कोने-कोने तक में 5जी हाई स्पीड डाटा की सुविधा मिल रही है। वहीं, इस स्मार्ट शहर में इंटरनेट 4जी की तुलना में 100 गुना तेज काम करता है। यूजर्स इस हाई-स्पीड डाटा से 1.7 जीबी वाली फिल्म को सिर्फ दो सेकेंड में डाउनलोड कर सकेंगे। 5जी नेटवर्क से ऑटोमेशन को बढ़ावा मिलेगा।

BSNL का कैशबैक ऑफर, 5 मिनट से ज्यादा बात करने पर अकाउंट में आएंगे पैसे

एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 के अंत तक चीन में 5जी यूजर्स की संख्या 17 करोड़ के पार पहुंच जाएगी। वहीं 75,000 यूजर्स के साथ दक्षिण कोरिया 5जी यूजर्स के मामले में दूसरे पायदान पर होगा। साल 2020 तक अमेरिका में 5जी यूजर्स की संख्या 10 हजार के करीब हो सकती है। देश में बढ़ते डिजिटलाईजेशन के दौर में 4जी इंटरनेट स्पीड का अनुभव लेने के बाद अब 5जी स्पेक्ट्रम की ओर बढ़ने की तैयारी जोरों पर है।

Related News