चिंताएँ प्रकट हुई हैं कि ग्रैनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं की संख्या सहित डेटा लीक हो गया है। इन 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं का डेटा लीक होने के साथ-साथ अन्य साइबर अपराध की दुनिया में बेच दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ताओं का डेटा लीक हो गया है और लीक हुए उपयोगकर्ता का डेटा ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर बिक्री के लिए उपलब्ध होने की बात कही गई है।

फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर टेलीग्राम पर बॉट के जरिए बेचे जा रहे हैं। मदरबोर्ड के मुताबिक, लीक हुए फेसबुक यूजर्स का डेटा टेलीग्राम बोट पर बेचा जा रहा है। सबसे बड़ी चिंता यह है कि इसमें 61 भारतीय उपयोगकर्ताओं के डेटा भी शामिल हैं। सुरक्षा अनुसंधान के एलोन गोल ने ट्विटर पर खबर साझा की।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि बड़ी संख्या में फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा को साइबर अपराध समुदाय को बेचा जा रहा था, जो लोगों की गोपनीयता को खतरे में डाल सकता है। साइबर हैकर्स ऐसे डेटा का इस्तेमाल लोगों को ऑनलाइन ठगने के लिए करते हैं।

यही कारण है कि लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए परिणाम भुगतना पड़ता है। मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, डेटा से फेसबुक अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर लगभग 1,400 रुपये (20) में बिक रहा है। एक प्रकाशित समाचार के अनुसार, अन्य डेटा की कीमत उसी तरह से की गई है। लगभग 100 देशों में फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा लीक हुए हैं, जिनमें से 61 लाख भारतीय उपयोगकर्ता हैं।

Related News