अगर आपका लैपटॉप भी बहुत जल्दी जल्दी गर्म हो जाता है तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। अगर आपको लग रहा है कि लैपटॉप का परफॉरमेंस कम हो गया है। क्योंकि ओवरहीटिंग की वजह से सीपीयू क्लॉक स्पीड को कम कर देता है। ओवरहीटिंग के कारण एकाएक लैपटॉप के शटडाउन होने से हार्डवेयर डैमेज की आशंका बनी रहती है। तो आज हम आपको एक ऐसा उपाय बता रहे जिसकी मदद से आप चुटकी में इस समस्या का हल कर सकते है।

ओवरहीटिंग की समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले लैपटॉप के फैन को साफ करें, जो सीपीयू और ग्राफिक कार्ड को ठंडा रखने में मदद करता है। अगर नियमित तौर पर फैन को साफ नहीं करते हैं, तो इसके आसपास डस्ट की एक लेयर जम जाती है, जिससे एयरफ्लो का रास्ता ब्लॉक हो जाता है, और इस वजह से आपका लैपटॉप जल्दी गर्म होता है।

लैपटॉप में एयर कूलिंग वाला हिस्सा नीचे की तरफ बना होता है। ऐसी स्थिति में कंबल, तकिया, सोफा आदि पर रख कर काम करने से लैपटॉप का एयर फ्लो प्रभावित होने लगता है। इससे बचने के लिए आसान तरीका है कि जब लैपटॉप कर कार्य करना हो, तो उसे हार्ड और समतल सतह पर रख कर ही काम करें।

लैपटॉप कूलर और कूलिंग पैड अगर आपके लैपटॉप में कूलिंग की समस्या ज्यादा है, तो फिर लैपटॉप कूलर या कूलिंग पैड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लैपटॉप को अतिरिक्त कूलिंग प्रदान करता है।

Related News