बुधवार को विश्व चैंपियनशिप में विनेश फोगाट ने रेपचेज में स्वीडन की एमा जोना को हराकर भारत की पहली महिला पहलवान बनीं जिसने दो पदक जीते है । 28 वर्षीय विनेश ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में इससे पहले भी कजाखस्तान में 2019 में कांस्य पदक जीता था। विनेश स्वर्ण पदक की दावेदार थी लेकिन मंगलवार को 53 किग्रा भार वर्ग में मंगोलिया की पहलवान से एकतरफा मैच में 0-7 से हार गईं थीं।

फाइनल में मंगोलियन पहलवान खुलन बटखुयाग ने अपनी जगह पक्की कर ली है जिस कारण विनेश को रेपचेज राउंड में खेलने का मौका मिला। रेपचेज में विनेश ने सबसे पहले कजाखस्तान की पहलवान को 4-0 से हराया। चोट के कारण अजरबेजान की लीला गुरबनोवा अगले दौर में उतरी नहीं जिस कारण विनेश ने कांस्य पदक दौर में प्रवेश किया। तीन बार की कामनवेल्थ गेम्स पदक विजेता विनेश ने इसके बाद कांस्य पदक मुकाबले में स्वीडन की एमा को 8-0 से हराकर पदक अपने नाम किया।

रेपचेज राउंड के जरिये शुरुआती दौर में हारने वाले पहलवानों को कांस्य पदक जीतने का एक और मौका मिलता है। इसमें आप जिस प्रतिद्वंद्वी से हारते हैं और वह फाइनल में पहुंच जाता है तो विपक्षी पहलवान को रेपचेज खेलने का मौका मिलता है।

Related News