भारतीय टीम का विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में सर्वोच्च स्कोर है। लेकिन उच्चतम स्कोर के बावजूद, भारतीय टीम नए आईसीसी नियमों के तहत दूसरे स्थान पर खिसक गई है। लेकिन इस नियम का फायदा यह है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहतर हो रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम इस बार भारत से आगे निकल गई है।

भारत ने अब तक तीन टेस्ट सीरीज खेली हैं। भारत ने इन तीन टेस्ट सीरीज में नौ मैच खेले हैं। इन 9 मैचों में भारत ने सात मैच जीते हैं। उन्होंने दो मैच भी गंवाए हैं। वर्तमान में, भारतीय टीम का विश्व चैंपियनशिप में उच्चतम स्कोर 360 है। लेकिन उच्चतम स्कोर के बावजूद, भारतीय टीम आईसीसी के नए नियमों के तहत शीर्ष स्थान पर नहीं है।


ऑस्ट्रेलिया ने अब तक चार टेस्ट सीरीज खेली हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इन चार टेस्ट सीरीज में 10 मैच खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले 10 मैचों में से सात जीते हैं। उन्होंने दो मैच गंवाए हैं और एक ड्रा किया है। ऑस्ट्रेलिया के वर्तमान में 296 अंक हैं। लेकिन भारत से कम अंक होने के बावजूद, ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी भी शीर्ष स्थान पर है।


क्या होगा अगर ICC में एक नया नियम है ...
ICC ने अब विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए एक नया नियम बनाया है। इन नियमों के अनुसार, जीत का प्रतिशत स्कोर से अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। यदि किसी टीम का जीत प्रतिशत अधिक है, तो वह बढ़त में होगी। नियमों के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया इस सूची में सबसे ऊपर है, जबकि भारत दूसरे स्थान पर खिसक गया। वर्तमान में, भारत का जीत प्रतिशत 75.0 है, जबकि ऑस्ट्रेलिया का जीत प्रतिशत 82.2 है। हालाँकि ऑस्ट्रेलिया का स्कोर कम है, लेकिन उनका जीत प्रतिशत भारत से अधिक है। यही कारण है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम चैंपियनशिप में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए भारत से आगे निकल गई है।

Related News