पूरी दुनिया में मशहूर क्रिश्चियन कोलमैन को लेकर एक बड़ी खबर मिल रही है। विश्व चैपियन क्रिश्चियन कोलमैन को 100 मीटर में को तीन डोपिंग नियंत्रण नियमों का उल्लंघन करने के लिए दो साल के लिए प्रतिबंधित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार उनपर, ट्रैक एंड फील्ड की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी यूनिट ने मई 2022 तक कोलमैन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

आपको बता दे कि इस प्रतिबंध लगने के कारण अब कोलमैन अब अगले साल के टोक्यो ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा में हिस्सा नही ले पाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले 24 वर्षीय अमेरिकी स्प्रिंटर को मई में अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। वहीं उसके बाद वह 2019 में तीन बार अधिकारियों के सामने आने में विफल रहे। रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें मूत्र का नमूना एकत्र करने के लिए अपने पते का खुलासा करना था, लेकिन तीन बार ऐसा करने में विफल रहे।


बता दे कि नियम के अनुसार यदि कोई खिलाड़ी 12 महीने के भीतर 'निवास स्थान' का उल्लंघन करता है तो उसपर दो साल का प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है। हालांकी अभी भी कोलमैन के पास न्यायालय में जाकर इस फैसले के खिलाफ अपील करने का ऑफ्शन है और जहां तक एक फैन होने के ताने हम मान सकते हैं कि वो ऐसा कर भी सकते है। आपको बता दें कि क्रिश्चियन कोलमैन को ओलंपिक स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।


इससे पहले उन्होंने दोहा, कतर में 100 मीटर और 2019 में 4 × 100 मीटर में स्वर्ण पदक जीते थे।

Related News