pc: dnaindia

विराट कोहली और मोहम्मद शमी द्वारा भारत के आईसीसी विश्व कप 2023 अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद, मेन इन ब्लू के कप्तान रोहित शर्मा अपनी उत्कृष्ट बल्लेबाजी के साथ टूर्नामेंट के गुमनाम नायक के रूप में उभरे। अनुभवी सलामी बल्लेबाज ने एकदिवसीय विश्व कप में 'प्लेस्टेशन बल्लेबाजी' का प्रदर्शन किया, विस्फोटक शुरुआत प्रदान की और आक्रमण का नेतृत्व किया। विश्व कप फाइनल में भारत की हार के बाद, रोहित को दक्षिण अफ्रीका दौरे के सफेद गेंद वाले चरण के लिए आराम दिया गया, सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने क्रमशः टी20ई और वनडे में कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली।

रोहित शर्मा सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी पहले टेस्ट में कप्तानी में वापसी करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, महान भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर का मानना है कि रोहित को प्रोटियाज़ के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिए अपने बल्लेबाजी दृष्टिकोण को समायोजित करने में एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करना पड़ेगा। गावस्कर ने रोहित को आक्रामक वनडे मानसिकता से टेस्ट क्रिकेट में अधिक धैर्यवान और रणनीतिक दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत में गावस्कर ने टेस्ट मैच की परिस्थितियों की मांग के अनुरूप ढलने के लिए रोहित के लिए आवश्यक मानसिक बदलाव पर जोर दिया। गावस्कर ने कहा, "उन्हें टेस्ट क्रिकेट के लिए दृष्टिकोण पूरी तरह से बदलना होगा क्योंकि उन्हें पूरे दिन बल्लेबाजी के संदर्भ में सोचना होगा।" रोहित के शॉट्स की विस्फोटक रेंज को पहचानते हुए, गावस्कर ने सुझाव दिया कि यदि वह पारी को आगे बढ़ा सकते हैं, तो रोहित के पास एक बड़ा स्कोर बनाने की क्षमता है, जो भारत के कुल स्कोर में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

रोहित के नेतृत्व में, भारत का लक्ष्य दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीत हासिल करना है, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है जो 1992 के बाद से आठ में से सात दौरों में नहीं मिली है। गावस्कर का मानना है कि दृष्टिकोण में बदलाव, क्रीज पर कब्जा करने और बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करना है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चुनौतीपूर्ण टेस्ट श्रृंखला में भारत को सफलता दिलाने के लिए रोहित के लिए पूरा दिन महत्वपूर्ण होगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports New

Related News