क्रिकेट दुनिया के सबसे मशहूर खेलों में से एक है, इस खेल को बढ़ावा देने में क्रिकेट बोर्ड का अहम योगदान होता है.,ये वो होता है जो राष्ट्रीय टीम से खेलने वाले खिलाड़ियों और घरेलू खिलाड़ियों पर नजर रखता है बात करे आईपीएल की तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की देखरेख में होता है, दुनिया की सबसे मशहूर इस टी20 लीग से बीसीसीआई को बंपर आमदनी होती है।


श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड: आमदनी के मामले में श्रीलंका का क्रिकेट बोर्ड 10वें नंबर पर है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने 2021 में लगभग 100 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है।

जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड (ZCB): एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड ने 2021 में 113 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया है।


वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (WICB): 116 करोड़ का राजस्व हासिल करने वाला WICB आठवें नंबर पर है. ये दुनिया के सबसे पुराने क्रिकेट बोर्ड में से एक है।


न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC): 210 करोड़ रुपये की आमदनी के साथ NZC सातवें स्थान पर है, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड का मुख्यालय क्राइस्टचर्च में है, एएनजेड, फोर्ड, एक्कोर होटल्स, जिलेट, पॉवरडे, स्पार्क स्पोर्ट और डायनेस्टी स्पोर्ट जैसी कंपनियों के NZC के साथ करार हैं।


क्रिकेट साउथ अफ्रीका : CSA की कुल आमदनी 485 करोड़ रुपये है,क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की स्थापना तीन दशक पहले, 1991 में हुई थी. इसका मुख्यालय जोहानिसबर्ग में है।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB): एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीबी की कुल आमदनी 802 करोड़ रुपये है. ये दुनिया का पांचवां सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की स्थापना वर्ष 1972 में हुई थी और इसका मुख्यालय ढाका में है।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB): पीसीबी की कुल आमदनी 811 करोड़ रुपये है, इसकी स्थापना 1949 में हुई थी और लाहौर में इसका मुख्यालय है।


इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB): इंग्लैंड का क्रिकेट बोर्ड दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में से एक है. वह इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।


क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA): क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया दुनिया का दूसरा सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, इसकी आमदनी 2843 करोड़ रुपये है. ये दुनिया के सबसे पुराने क्रिकेट बोर्ड में से एक है. इसकी स्थापना 1905 में हुई थी।


अब बात आती है दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड की, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस लिस्ट में पहले नंबर पर है, इसकी आमदनी 3730 करोड़ रुपये है,हर साल होने वाले आईपीएल से बीसीसीआई को खूब फायदा होता है।

Related News