भारत की शीर्ष महिला नाविक नेथरा कुमानन ने मूसा ओपन चैंपियनशिप के लेजर रेडियल इवेंट में बड़ी बढ़त हासिल करके और ओलंपिक कोटा हासिल कर इतिहास रच दिया। कुमारन ओलंपिक कोटा हासिल करने वाले पहले भारतीय नाविक भी बने। वह इस साल जापानी राजधानी में टोक्यो ओलंपिक में भाग लेंगी। अब खेल मंत्रालय ने नेत्रा की मदद करने की घोषणा की है और उसे लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना (TOPS) के मुख्य समूह में शामिल किया है।

यह निर्णय 7 अप्रैल को मिशन ओलंपिक इकाई की 56 वीं बैठक के दौरान लिया गया। यह निर्णय लिया गया कि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले सभी एथलीटों को शीर्ष के माध्यम से समर्थन दिया जाएगा। टॉप्स में वर्तमान में 113 एथलीटों का एक मुख्य समूह है। नेत्रा के अलावा, तीन अन्य विक्रेताओं ने ओलंपिक के लिए टिकट बुक किए थे और इन तीनों ने भी टॉप में जगह पाई थी।

कौन हैं नेत्रा कुमानन? भारतीय सेलिंग की एक नई परिभाषा

खेल मंत्रालय ने अपनी 'लक्ष्य ओलंपिक पोडियम योजना' (TOPS) के मुख्य समूह में चार नाविकों को जोड़ा। पहली बार, ओलंपिक में भारत एक से अधिक नौकायन स्पर्धा में भाग लेगा। नेत्रा के अलावा, विष्णु सरवनन के साथ गणपति चेंगप्पा और वरुण ठक्कर की जोड़ी ने भी हाल ही में ओमान में एशियाई क्वालीफायर के लिए टोक्यो का टिकट बुक किया था। विष्णु ने लेजर स्टैंडर्ड क्लास इवेंट में क्वालिफाई किया, जबकि पुरुषों की 49 वीं क्लास इवेंट में गणपति और वरुण की जोड़ी कट गई।

Related News