एक युवा खिलाड़ी के रूप में अपने करियर के शुरुआती दिनों में विराट कोहली ने दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों पर हावी होकर क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया, उनका निकनेम'चीकू' क्रिकेट प्रशंसकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गया था।

भारतीय बल्लेबाजी आइकन ने 2008 में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में मेन इन ब्लू के लिए पदार्पण किया और अंतरराष्ट्रीय सर्किट में अपने लिए एक मजबूत नाम बनाने में समय नहीं लगाया। वह एमएस धोनी के तहत भारत की 2011 विश्व कप विजेता टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे और कुछ महीने बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

उस वर्ष बाद में कोहली ने एक ट्वीट किया जो उस समय वायरल हो गया था और क्रिकेट प्रेमियों द्वारा आज भी याद किया जाता है। माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट पर एक उल्लसित पोस्ट में, कोहली ने सवाल किया कि हर कोई उनका निकनेम कैसे जानता है और सुझाव दिया कि ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि धोनी लगातार स्टंप-माइक पर इसे कहते रहे।

कोहली ने दिसंबर 2011 में उनके द्वारा पोस्ट किए गए एक ट्वीट में लिखा, "आश्चर्य है कि हर कोई मेरा निकनेम कैसे जानता है। मुझे लगता है कि स्टंप माइक पर और धोनी भाई मुझे 'चीकू'कहते हैं। हाहा"

कोहली और धोनी बहुत करीबी रिश्ता साझा करते हैं और बहुत अच्छे दोस्त माने जाते हैं। कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत के लिए तीनों प्रारूपों में पदार्पण किया और आठ साल तक उनके नेतृत्व में खेले। कोहली ने 2014 में विकेटकीपर बल्लेबाज के संन्यास के बाद भारत की टेस्ट कप्तानी संभाली और 2011 के विश्व कप विजेता कप्तान के पद से हटने के बाद 2017 में ODI और T20I टीम की कमान संभाली।

जब धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, तब भी वह इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान हैं। धोनी की अगुवाई वाली सीएसके लीग के हाल ही में समाप्त हुए 2022 संस्करण में तालिका में 9वें स्थान पर रही।

कोहली की बात करें तो उन्होंने इस साल की शुरुआत में नौकरी छोड़ने से पहले सबसे लंबे प्रारूप में सात साल तक भारत का नेतृत्व किया। उन्होंने 2021 T20 विश्व कप के बाद T20I कप्तानी से इस्तीफा दे दिया और पिछले साल ODI कप्तान के रूप में हटा दिया गया।

Related News