दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेटर हर्शेल गिब्स की गिनती दुनिया के बेहतरीन बॉलीबाजों में की जाती हैं। गिब्स ने कई सालों तक दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम के लिए सलामी बालेबाज की भूमिका निभाई। उनके नाम वनडे क्रिकेट के एक ओवर में 6 छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज हैं।

हर्शेल गिब्स क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट के जबरदस्त बल्लेबाज रहे हैं। लेकिन मैच फिक्सिंग विवाद के कारण उनका करियर ख़त्म हो गया, जो संभवतया उनके जीवन का सबसे ख़राब पल रहा होगा। उन्होंने अपने 12 साल के टेस्ट क्रिकेट करियर में 90 टेस्ट मैच खेले, जिसमें कुल 6167 रन बनाए।

उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 14 शतक और 26 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा उनके नाम 248 वनडे मैचों में 8094 रन बनाने का रिकॉर्ड हैं। साल 2006 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 रनों की तूफानी पारी खेली थी, यह पारी उन्होंने नशे की हालत में खेली थी।

दरअसल इस मैच से एक दिन पहले की रात में उन्होंने काफी मात्रा में शराब पी थी, जोकि मैच शुरू होने के बाद भी नहीं उतरी। इस बात का जिक्र उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी में किया है। बता दे उनकी इस पारी की बदौलत ही दक्षिण अफ्रीका 435 रन चेस करने वाली पहली टीम बनी थी।

Related News