2007 में टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत से ही एमएस धोनी किसी न किसी तरह से टीम इंडिया का अभिन्न हिस्सा रहे हैं। उन्होंने 2007, 2009, 2010, 2012, 2014 और 2016 में टूर्नामेंट के पहले छह संस्करणों में भारत का नेतृत्व किया और टी 20 विश्व खिताब जीतने वाले एकमात्र भारतीय कप्तान बने रहे। वह संयुक्त अरब अमीरात में टी 20 विश्व कप के पिछले संस्करण में टीम के मेंटर थे, जिसका अर्थ है कि ऑस्ट्रेलिया में मौजूदा टी 20 विश्व कप टूर्नामेंट का पहला उदाहरण होगा जिसमें धोनी भारतीय टीम के साथ नहीं जुड़ेंगे।


रविवार को मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के टी 20 विश्व कप के ओपनर से पहले, एमएस धोनी का विश्व आयोजन के बारे में बात करते हुए एक वीडियो वायरल हो गया है। शार्ट वीडियो में, महान भारतीय कप्तान को मंच पर प्रशंसकों के साथ बातचीत करते हुए देखा जा सकता है, जब मॉडरेटर कहते हैं, "विश्व कप के बहुत करीब, अगर मैं आपसे विश्व कप का सवाल नहीं पूछूंगा, तो वे मुझे मार डालेंगे।"

धोनी ने शानदार प्रतिक्रिया दी : "मैं विश्व कप नहीं खेल रहा हूं ... टीम पहले ही जा चुकी है," जिससे प्रशंसकों को बीते समय को याद कर के थोड़ा अफ़सोस हुआ।

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज, जिन्हें खेल खेलने वाले कप्तानों में से एक माना जाता है, ने 15 अगस्त 2020 को अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। धोनी तब से केवल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं। अगर रिपोर्टों पर विश्वास किया जाए तो वेआईपीएल के अगले साल के संस्करण में फिर से सीएसके का नेतृत्व करेंगे।

इस बीच, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम आईसीसी खिताब के लिए दशकों से चले आ रहे इंतजार को खत्म करना चाहेगी। भारत ने आखिरी बार 2011 में धोनी के नेतृत्व में विश्व कप जीता था। टी20 विश्व कप जीत के लिए 2007 में और पीछे जाना होगा। उनका आखिरी आईसीसी खिताब 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी था, वह भी धोनी के नेतृत्व में था।

भारत अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ करेगा, फिर वे टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण में नीदरलैंड और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच खेलेंगे। प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें जिसमें छह टीमें होंगी, सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

पिछले संस्करण में, भारत अपने समूह में दो बड़ी टीमों - पाकिस्तान और न्यूजीलैंड को हराने में विफल रहने के बाद सुपर 12 चरण से बाहर हो गया था। इस बार टीम इस चीज को बदलना चाहेगी।

Related News