इंटरनेट डेस्क। दोस्तों, आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारें में बताने जा रहे है। जिन्होंने क्रिकेट के मैदान में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए। उन खिलाड़ियों के द्वारा बनाए गए ये रिकॉर्ड आज भी अटूट है। इन खिलाड़ियों के रिकॉर्ड शायद ही कोई तोड़ पाए। तो आइए नजर डालिए उन शानदार रिकॉर्ड पर..

आॅस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान व शानदार बल्लेबाजों में से एक डॉन ब्रेंडमैन ने अपने करियर में कई शानदार पारियां खेल टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दिया है। ब्रेंडमैन के नाम टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 99.94 की औसत से रन बनाए है। अगर ब्रेंडमैन अंतिम मैच में कुछ रन बना लेते तो टेस्ट मैचों में उनकी औसत 100 तक पहुंच जाती है। ब्रेंडमैन ने 52 टेस्ट मैचों में 99.94 की औसत से 6996 रन बनाए है। ब्रेंडमैन के इस रिकॉर्ड के आस—पास कोई भी नहीं भटकता है।

भारत के मास्टर ब्लास्टर व क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने कई मैचों में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से टीम को विजयी दिलाने में अहम योगदान दिया है। सचिन के नाम करियर में सबसे ज्यादा 100 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन ने अपने वनडे करियर में 49 और टेस्ट मैच में 51 शतक जड़े थे। सचिन के नाम वनडे में एक दोहरा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है।

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान व आक्रामक बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम टेस्ट करियर में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट करियर में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रनों की नाबाद पारी खेली थी। लारा की ये पारी आज भी कायम है। उनकी इस पारी के नजदीक भी अभी तक कोई नहीं पहुंचा।

रोहित शर्मा के नाम वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित शर्मा ने टी20 में भी सबसे ज्यादा 3 शतक लगाए है। रोहित के इस रिकॉर्ड के पास अभी तक कोई नहीं है। रोहित शर्मा के नाम वनडे की सबसे बड़ी 264 रनों की पारी दर्ज है।

भारतीय टीम के सिक्सर किंग युवराज सिंह ने 2007 के टी20 विश्वकप में इंग्लैंड के खिलाफ छह गेंदों में लगातार छह छक्के लगाने का कारनामा किया है। युवराज सिंह ने ब्रांड के एक ओवर में ये कारनामा किया है।

Related News