क्या आपने सुना है कि किसी मैच की टिकट किसी खिलाड़ी के खेलने ना खेलने से तय हुई हो, आपने आज तक ऐसा होगा लेकिन आज हम आपको इसी बारे में जा रहे हैं। हम एक ऐसे क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके खेलने से क्रिकेट के टिकट की कीमत तय होती थी। इंग्लैंड में एक कंट्री क्रिकेट ग्राउंड के दरवाजे पर आज भी लिखा है- 'क्रिकेट मैच एडमिशन 3 पेन्स, इफ डब्ल्यू जी ग्रेस प्लेज एडमिशन 6 पेन्स' यानी ऐसे तो क्रिकेट मैच देखने के 3 पेन्स (अंग्रेजी सिक्के), अगर डब्ल्यू जी ग्रेस खेले तो 6 पेन्स। तो आइए जानते हैं जी ग्रेस के बारे में जिन्हे फादर ऑफ क्रिकेट भी कहा जाता है।

आधुनिक क्रिकेट डब्ल्यूजी ग्रेस की देन

ब्रिस्टल में 18 जुलाई के दिन 1848 में डब्ल्यू जी ग्रेस का जन्म हुआ था। वे एक जबरदस्त ऑल राउंडर थे। वे लंबी लंबी बड़ी दाढ़ी रखते थे और लोग उन्हें बेहद पसंद करते थेआधुनिक क्रिकेट डब्ल्यूजी ग्रेस की ही देन है।

32 वर्ष की उम्र में शुरू किया टेस्ट करियर

ग्रेस ने अपना टेस्ट करियर 32 वर्ष की उम्र में शुरू किया था। इंग्लैंड में उन्होंने अपना फर्स्ट टेस्ट मैच खेला था। 1880 में ओवल में खेले गए उस टेस्ट में में ग्रेस ने 152 रन बनाए।

ग्रेस की गजब की बल्लेबाजी तकनीक

उनकी बल्लेबाजी बेहद जबरदस्त थी। अल्फ्रेड शॉ ने एक बार उनके बारे में कहा था, 'मैं जहां भी चाहता उन्हें गेंद डालता था और वह बूढ़ा आदमी हर एक शार्ट को खेलने की श्रमता रखता था।

फर्स्ट क्लास में 54,211 रन, 2809 विकेट

-फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ग्रेस ने कुल 39.45 की औसत से 54,211 रन बनाए। जिसमे उन्होंने 124 सेंचुरी लगाई। राउंड आर्म और फिर ओवर आर्म धीमी और मध्यम-धीमी लेग ब्रेक बॉलिंग करते हुए 18.14 के एवरेज से कुल 2809 विकेट भी लिए।उन्होंने 49 रन देकर 10 विकेट भी लिए।

-अपने लास्ट मैच के समय वे 50 साल के हो चुके थे। 22 टेस्ट में ग्रेस ने 32.29 की औसत से 1098 रन बनाए। इसमें उन्होंने 2 सेंचुरी शामिल थे। उन्होंने 26.22 के औसत से कुल 9 विकेट लिए।

-22 टेस्ट मैचों में से आखिरी 13 में इंग्लैंड के कप्तान रहे। दिल का दौरा पड़ने से 23 अक्टूबर 1915 को उनका निधन हो गया।

ग्रेस के माइल स्टोन

-फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 50 हजार रन पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर
- फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पहले दो तिहरे शतक लगाने का कारनामा
-इंग्लैड में पहला शतक बनाने के रिकॉर्ड के अलावा डेब्यू में शतक बनाने वाले पहले अंग्रेज क्रिकेट
- फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शतकों का शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज

Related News