मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में, विराट कोहली ने भारत के लिए पांचवें T20I मैच की सफलतापूर्वक शुरुआत की और स्वीकार किया कि वह निश्चित रूप से आगे बढ़कर रोहित का समर्थन करना चाहेंगे। लेकिन टी20 विश्व कप इंडिया टीम के लिए उन्हें भारत के तीन सलामी बल्लेबाजों में से एक के रूप में नहीं चुना गया था। चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने घोषणा के दौरान कहा कि रोहित शर्मा, केएल राहुल और आसन किशन टीम में "केवल तीन सलामी बल्लेबाज" हैं। कोहली ने अहमदाबाद में उस मैच में 52 गेंदों में नाबाद 80 रन की पारी खेली थी. उनकी जगह केएल राहुल ने ली, जिन्होंने पहले चार मैचों में 1, 0, 0 और 14 रन बनाए थे। इस रणनीति ने भारत को छठा गेंदबाज खेलने का मौका दिया।

हालांकि, चेतन ने टीम प्रबंधन की अगुवाई में कोहली को खेलने का फैसला छोड़ दिया। चयनकर्ताओं ने कहा, 'अगर प्रबंधन को लगता है कि विराट को हालात के मुताबिक सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलना चाहिए तो यह उन पर निर्भर करता है... ' अध्यक्ष। इस बीच, चेतन ने कहा कि राहुल को टीम में "असली सलामी बल्लेबाज" के रूप में चुना गया है और जरूरत पड़ने पर ही विकेट रखेंगे, जबकि किशन को टीम में तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने टीम में जगह बनाने के लिए शिखर धवन और पृथ्वी शॉ जैसे खिलाड़ियों को मात दी। दूसरी ओर, भारत ने नटराजन को छठे गेंदबाज के रूप में खेला क्योंकि कोहली ने अहमदाबाद में पारी की शुरुआत की। हालांकि, नटराजन को विश्व कप के लिए भारत की टीम में जगह नहीं मिली। उनकी जगह टीम इंडिया के पास तीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी हैं। साथ ही हार्दिक पांड्या चौथे गेंदबाज हैं।

भारत की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है-

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

Related News