विराट कोहली इतिहास बदलने की दहलीज पर खड़े हैं। वह अपने करियर में कई बार ऐसा कर चुके हैं, पूर्व भारतीय कप्तान ने कई रिकॉर्ड तोड़े हैं और अब उनके पास ऐसा ही एक मौका है जब शुक्रवार को भारत श्रृंखला के पहले टेस्ट में श्रीलंका से भिड़ेगा।

अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने के अलावा, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है, कई अन्य रिकॉर्ड भी हैं जिन पर 33 वर्षीय मोहाली टेस्ट में नजरें गड़ाए हुए हैं।

विराट कोहली शुद्धतम प्रारूप में 8000 रन बनाने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बनने से सिर्फ 38 रन दूर हैं। वे 8000 रन बनाने वाले पांचवे सबसे तेज खिलाड़ी भी बन सकते हैं।

यदि पूर्व भारतीय कप्तान यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं, तो वह सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण और वीरेंद्र सहवाग की सूची में शामिल हो जाएंगे।

इसके अलावा, कोहली को टीम इंडिया के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के (846) के भारत में खेले गए टेस्ट मैचों में श्रीलंका के खिलाफ बनाए गए सर्वाधिक रनों के रिकॉर्ड को पछाड़ने के लिए 237 रन बनाने होंगे।

घर में श्रीलंका के खिलाफ अपने पिछले 3 टेस्ट मैचों में, दिल्ली में जन्मे क्रिकेटर का एक स्पष्ट रिकॉर्ड है, क्योंकि उन्होंने अब तक 3 शतकों सहित 610 रन बनाए हैं।

एक और उपलब्धि जो कोहली शुक्रवार को हासिल कर सकते हैं, वह यह है कि वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास में श्रीलंका के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ सकते हैं।

जहां मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 25 मैचों में 1995 के साथ इस सूची में सबसे ऊपर हैं, वहीं गांगुली के 14 मैचों में 1064 रन हैं। कोहली, जिन्होंने अभी तक 9 मैचों में श्रीलंका के खिलाफ 1009 रन बनाए हैं, उन्हें गांगुली से आगे निकलने के लिए 61 रन बनाने होंगे।

Related News