भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में चौथा टेस्ट जीता और श्रृंखला 3-1 से जीती। भारत ने श्रृंखला के आखिरी 3 मैचों में लगातार जीत हासिल की है। मैच में टीम को पहले ही हार का सामना करना पड़ा। इस सफल पलटवार के पीछे कई पात्र और नायक थे। रविचंद्रन अश्विन के शतक और दूसरे टेस्ट में 9 विकेट, तो अक्षर पटेल के तीसरे टेस्ट में 11 विकेट थे। आखिरी टेस्ट में ऋषभ पंत के शतक ने तालियां बटोरीं। इन सब के बीच, एक सुपरस्टार के योगदान ने एक बड़ा बदलाव किया और वह है रोहित शर्मा। जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने रोहित के इस योगदान को याद किया और कहा कि दूसरे टेस्ट में रोहित का शतक सीरीज का निर्णायक मोड़ था।

चेन्नई में पहले टेस्ट में खराब बल्लेबाजी के लिए टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की आलोचना हुई। हालांकि, बाद में वह टीम के सबसे भरोसेमंद और श्रृंखला के सबसे सफल बल्लेबाज बन गए। रोहित ने श्रृंखला में 57 की औसत से 345 रन बनाए और जो रूट के बाद दूसरे स्थान पर रहे। इस दौरान रोहित ने शतक भी बनाया, जो सबसे अहम मौके पर आया।

श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में, भारत ने पहले दिन बल्लेबाजी की और जहां कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा जैसे बल्लेबाज विफल रहे, रोहित ने मुश्किल पिच पर 161 रनों की यादगार पारी खेली और इसने श्रृंखला में भारत की वापसी की नींव रखी। सीरीज जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली ने भी इसे सबसे महत्वपूर्ण पारी बताया। कोहली ने कहा, उन्होंने कहा, 'रोहित की पारी श्रृंखला में हमारी वापसी का सबसे महत्वपूर्ण क्षण था। उस पिच पर 150 की पारी किसी भी बल्लेबाजी विकेट पर 250 रन बनाने जैसी थी। उन्होंने पूरी श्रृंखला में कुछ महत्वपूर्ण पारियां और साझेदारियां निभाईं।


कोहली ने अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर जैसे खिलाड़ियों की भी प्रशंसा की, जिन्होंने श्रृंखला में नियमित खिलाड़ियों की जगह ली। कोहली ने कहा कि टीम की यह मजबूत बेंच आने वाले समय में महत्वपूर्ण साबित होगी। उन्होंने कहा, "हमारी बेंच स्ट्रेंथ बहुत मजबूत है और यह भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा संकेत है। जब टीम बदलाव से गुजरती है, तो उसके प्रदर्शन का स्तर कम नहीं होगा। ऋषभ और वाशी (सुंदर) की साझेदारी ने इस मैच में निर्णायक मोड़ ले लिया। ”

Related News