हैदराबाद: पूर्व कप्तान और पद्मश्री दिलीप वेंगसरकर ने सोमवार को एक नया राष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड इंडियन स्कूल बोर्ड फॉर क्रिकेट (ISBC) लॉन्च किया।

ISBC एक गैर-लाभकारी संगठन है जो भारत भर में युवा क्रिकेट प्रतिभाओं का पोषण करता है, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों (और विशेषाधिकार प्राप्त) में छिपी और होनहार ग्रामीण क्रिकेट प्रतिभा को एक नया भविष्य और अवसर प्रदान करता है।


बोर्ड के संस्थापक और सीईओ, सुनील बाबू कोलनपाका ने कहा, "आईएसबीसी ने स्कूली क्रिकेटरों को विकसित किया है। तेलंगाना स्टेट प्रीमियर लीग (टीएसपीएल) 5120 स्कूली क्रिकेटरों, 31 तेलंगाना राज्य जिलों के प्रतियोगिता में भाग लेने और 550 के साथ एक बड़ी सफलता थी। मैच जहां ग्रामीणों ने कुछ असाधारण क्रिकेट प्रतिभा देखी। "इंडियन स्कूल बोर्ड क्रिकेट" ने अब इस प्रतिभा को विकसित करना शुरू कर दिया है। दिलीप वेंगसरकर ने कहा, "यह एक शानदार पहल है। इस अवसर के लिए बोर्ड के सदस्यों को धन्यवाद। एक शानदार अवसर और मंच मिलने से हमारी पीढ़ी के युवा इससे लाभान्वित होंगे। अच्छे और प्रतिभाशाली लोगों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को उचित दिशा में निर्देशित किया जाएगा। छिपे हुए कौशल वाले छात्रों को सुनहरा अवसर प्रदान किया जाएगा। अंकेश राठौर, अध्यक्ष ने दावा किया, "भारत को स्कूली क्रिकेटरों को तैयार करने के लिए एक संगठित प्रणाली की आवश्यकता है, जो आईएसबीसी करेगा।" सचिव पदम राज पारख के अनुसार, 2023 के अंत तक एक "स्कूल विश्व कप" आयोजित किया जाएगा, जिन्होंने कहा: "हमें 19 देशों के एक स्कूल समूह की खुशी है।

आईएसबीसी के अनुसार, 2023 के लिए क्रिकेट सीजन जुलाई और अगस्त के महीनों में शुरू होगा। दिसंबर 2022 के बाद समय सारिणी और भागीदारी का खुलासा किया जाएगा। अकादमिक छात्रवृत्ति आईएसटीएल के माध्यम से उपलब्ध होगी, और भारत और विदेशों में आईसीसी स्तर की अकादमियां विशेषज्ञ क्रिकेट प्रशिक्षण प्रदान करेंगी।

निम्नलिखित व्यक्तियों को सर्वसम्मति से तीन साल के कार्यकाल के लिए ISBC में सेवा देने के लिए चुना गया है: राजस्थान के अध्यक्ष अंकेश राठौर, मध्य प्रदेश के उपाध्यक्ष संध्या अग्रवाल, आंध्र प्रदेश के वाई सुदर्शन बाबू, और महाराष्ट्र के संग्राम लोंकर, सचिव पदम राज पारख राजस्थान के, तमिलनाडु के संयुक्त सचिव मोहम्मद यूसुफ, तमिलनाडु के डॉ. एस सेंथिल कुमार, खजाना (राजस्थान)।

Related News