साल का पहला ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद नाओमी ओसाका और नोवाक जोकोविच को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। जोकोविच से हारने के बावजूद, डैनियल मेदवेदेव को रैंकिंग में भी बड़ा फायदा है। नाओमी ओसाका ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीतकर नवीनतम डब्ल्यूटीए विश्व रैंकिंग में एक पायदान आगे बढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। पुरुषों के फाइनलिस्ट डैनियल मेदवेदेव ने एटीपी सूची में तीसरा स्थान हासिल किया है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच ने पुरुष वर्ग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। महिला वर्ग में उपविजेता रहीं जेनिफर ब्रैडी 11 स्थान ऊपर 13 वें स्थान पर पहुंच गई हैं। वह पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 20 में पहुंची है। असलान करत्सेव अपने पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए, जहां वह जोकोविच से हार गए। इस शानदार प्रदर्शन के साथ, वह 72 स्थान की छलांग लगाकर 42 वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ओसाका ने पिछले दो ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते हैं, लेकिन अभी भी ऐश बार्टी से पीछे है, जो ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गई थी। यहां तक ​​कि अगर कोई खिलाड़ी कोविद -19 के कारण टूर्नामेंट में भाग नहीं लेता था, तो उसकी रैंकिंग अंक को प्रभावित नहीं करने की व्यवस्था की गई थी, जिसका फायदा बार्टी को मिला। बार्टी पूरे एक साल तक नहीं खेले, लेकिन 2019 में फ्रेंच ओपन जीतने और 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने के अंक उनके खाते में रहे। सेरेना विलियम्स चार पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं। वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची जहां वह ओसाका से हार गई।

रविवार को फाइनल में मेदवेदेव को 7-5, 6-2, 6-2 से हराने के बाद जोकोविच ने अगले दो हफ्तों के लिए शीर्ष पर अपनी जगह बना ली। इसने उन्हें कुल 311 हफ्तों के लिए शीर्ष पर रखा, रोजर फेडरर के एटीपी रिकॉर्ड 310 सप्ताह के शीर्ष पर तोड़ दिया। राफेल नडाल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। वह ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गई। चौथे राउंड में हारने के बाद डोमिनिक थीम चौथे स्थान पर खिसक गई। फेडरर घुटने के ऑपरेशन के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन से चूक गए लेकिन पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

Related News