इंटरनेट डेस्क। पिछले महीने ही इंग्लैंड के ऑलराउंडर स्टुअर्ट ब्रॉड ने विश्व क्रिकेट में 400 टेस्ट विकेट लेने का कारनामा किया था। यह कारनामा ब्रॉड ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में किया। टेस्ट में न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम को आउट कर स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 15वें गेंदबाज़ बन गए। आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट के टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने का कारनामा किया है।

मुथैया मुरलीधरन
श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं। उन्होंने अपने करियर के 72वें टेस्ट मैच में 400 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। मुरलीधन ने यह कारनामा 12 जनवरी 2002 को जिम्बाब्वे के खिलाफ किया।

रिचर्ड हेडली
न्यूजीलैंड के गेंदबाज रिचर्ड हेडली इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अपने करियर के 80 टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने का कारनामा किया। बता दे आज भी रिचर्ड न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट लिए हैं।

डेल स्टेन
साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 80 टेस्ट मैचों में 400 विकेट पूरे किए। डेल स्टेन ने 30 जुलाई 2015 को बांग्लादेश के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की।

रंगना हेराथ
श्रीलंका के स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। उन्होंने 84 टेस्ट मैचों में अपने 400 विकेट लिए हैं। हेराथ इस लिस्ट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज हैं।

अनिल कुंबले
भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले यह उपलब्धि हासिल करने वाले लिस्ट में 5 वे नंबर के खिलाड़ी हैं। उन्होंने 6 अक्टूबर 2004 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करियर के 85वें टेस्ट मैच में 400 विकेट हासिल करने का गौरव प्राप्त किया था।

Related News