टोक्यो पैरालंपिक में भारत को मंगलवार को पहला स्वर्ण पदक हासिल हुआ और इस पहले गोल्ड मेडल को हासिल करने वाली शूटर अवनी ने एक इतिहास बना दिया है। आपको बता दें कि 19 वर्षीय शूटर अवनी पैरालंपिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी है जिन्होंने शूटिंग के अंदर गोल्ड मेडल हासिल किया हो।

वही पहला गोल्ड मेडल पाने वाली महिला बनकर उन्होंने भारत पैरालंपिक्स में एक नया इतिहास रच दिया है । 19-वर्षीय शूटर अवनि लेखरा पैरालंपिक्स के इतिहास में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं। अवनि ने महिलाओं के आर2 - 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग्स एसएच1 इवेंट में 249.6 के स्कोर के साथ विश्व रिकॉर्ड की भी बराबरी की है। मौजूदा टोक्यो पैरालंपिक्स में यह भारत का पहला गोल्ड मेडल है।

वही इस मेडल के साथ भारत की टोटल मेडल टैली 4 पर पहुंच चुकी है जिसमें एक गोल्ड 2 सिल्वर एवं एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल है हालांकि आपको बता दें कि अभी तक ब्रॉन्ज मेडल पर रोक लगी हुई है क्योंकि नियमों को लेकर आयोजक समिति के पास एक शिकायत पहुंची थी जिसके बाद आयोजकों द्वारा उस मेडल पर रोक लगा दी गई है, जिसका निर्णय आज शाम तक आने की उम्मीद जताई जा रही है।

वहीं अब भारत को पहला पैरा ओलंपिक गोल्ड मेडल मिलने के बाद बधाइयों का संदेश सोशल मीडिया पर लगातार शुरू हो चुका है।

Related News