इंटरनेट डेस्क। भारत और इंग्लैंड के बीच अगले महिने से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाने वाली है। इस सीरीज का पहला मैच बुधवार को यानी की 1 अगस्त से खेला जाएगा। इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ी है जो पहली बार इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट मैचों में डे​ब्यू करने जा रहे है। कई युवा व नये खिलाड़ी होने के कारण भारत को कुछ परेशानी हो सकती है। लेकिन टीम के युवा अपने अच्छे प्रदर्शन से टीम को विजयी भी दिला सकते है।

भारतीय टीम ने इंग्लैंड की धरती पर 2007 में टेस्ट सीरीज खेली। इंग्लैंड गई इस भारतीय टीम की कप्तान द वॉल से नाम मशहूर भारत के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज राहुल द्रविड़ के हाथों में थी। राहुल द्रविड़ की कप्तानी में टीम इंडिया वहां तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली।

राहुल द्रविड़ की कप्तानी वाली टीम ने इंग्लैंड में खेली अंतिम टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और सीरीज 1—0 से जीतने में कामयाब रही। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला टेस्ट ड्रा खेला। दूसरे टेस्ट मैच में द्रविड़ एंड कंपनी ने 7 विकेट से इंग्लैंड को हरा दिया। तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भारत की टीम ने इंग्लैंड के साथ ड्रा खेला और इस तरह राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में अंतिम टेस्ट सीरीज 1—0 से जीतने में कामयाबी हासिल की।

राहुल द्रविड़ की कप्तानी से पहले भारत ने इंग्लैंड में पहली बार 1971 में अजीत वाडेकर की कप्तानी में सीरीज जीती। उसके बाद पूर्व आॅलराउंडर व 1983 का विश्वकप जीताने वाले कप्तान कपिल देव की कप्तानी में 1986 में टेस्ट श्रृंखला जीती थी।

Related News