टोक्यो ओलंपिक 2020: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गुरुवार को टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया। 1980 के बाद भारतीय टीम ने ओलंपिक पदक जीता। भारत ने जर्मनी पर रोमांचक 5-4 से जीत के साथ कांस्य पदक मैच जीता और 41 साल के पदक सूखे को समाप्त किया। सिमरनजीत सिंह के लिए रूपिंदरपाल सिंह, हरमनप्रीत सिंह और हार्दिक सिंह ने दो-दो गोल किए। भारतीय हॉकी के स्वर्ण युग को पुनर्जीवित करने के लिए लोग ओडिशा सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं।

ओडिशा सरकार ने 2018 में हॉकी इंडिया के साथ पांच साल का करार किया और जूनियर, सीनियर, पुरुष और महिला राष्ट्रीय टीमों के लिए 150 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। समझौता 2023 तक वैध है और इसके अलावा, ओडिशा सरकार ने विश्व स्तरीय प्रशिक्षण, पुनर्वसन सुविधा, अभ्यास पिच के माध्यम से भारतीय हॉकी को पुनर्जीवित किया है। इसलिए हॉकी इंडिया के साथ-साथ ओडिशा सरकार और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का भी शुक्रिया अदा किया जा रहा है.

ओडिशा सरकार 2013 से हॉकी को बढ़ावा दे रही है। 2013 में जब हॉकी इंडिया लीग खेली गई थी, तब ओडिशा के दो व्यापारियों ने कलिंग लांसर्स फ्रैंचाइज़ी खरीदी थी। 2014 में, ओडिशा सरकार ने चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी की। इसके बाद 2017 हॉकी वर्ल्ड लीग और 2018 हॉकी वर्ल्ड कप हुआ। यहां भी 2023 हॉकी विश्व कप की मेजबानी के लिए आंदोलन चल रहे हैं।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ियों को बधाई देने के लिए एक वीडियो कॉल किया। उन्होंने ट्विटर पर वीडियो पोस्ट किया।

Related News