टोक्यो ओलिंपिक में अगर कोई एथलीट पदक जीतता है तो उसे अब खुद ही इसे पहनना होगा। खिलाड़ियों को कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से बचाए रखने के लिये ये फैसला किया गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति अध्यक्ष Thomas Bachने बहुत अहम बदलाव का खुलासा बुधवार को किया।

उन्होंने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि ‘पदकों को गले में नहीं डाला जाएगा। पदक खिलाड़ी को ट्रे में पेश किये जायेंगे और फिर एथलीट पदक लेकर खुद अपने गले में डालेंगे। जो भी इस ट्रे में मैडल रखेगा वो भी कीटाणुरहित दस्ताने पहनकर ही इन्हें ट्रे में रखेगा।' ओलिंपिक पदक आम तौर पर आईओसी सदस्य या कोई सीनियर ऑफिसर द्वारा ही दिए जाते हैं।

ओलिंपिक खेलों की शुरुआत 23 जुलाई से जापान की राजधानी टोक्यों में होगी। कोरोना के कारण ये नहीं हो पाए थे। अब जब ओलंपिक शुरू होने जा रहे हैं तो कोरोना को ध्यान में रख कर भी इसमें नियम बनाए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और अंतरराष्ट्रीय महासंघों द्वारा तैयार किए गए इसके नियमों के मुताबिक, अगर कोई एथलीट कोविड-19 संक्रमित भी हो जाता है तो प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ एथलीटों को अयोग्य घोषित नहीं किया जाएगा और उन्हें डीएनएस (शुरुआत नहीं कर पाए) के रूप में चिन्हित किया जाएगा।

Related News