इस दिन 50 साल पहले 1971 में, भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट जीता था। यह जीत न केवल ऐतिहासिक थी बल्कि भारतीय क्रिकेट में एक गर्व का पल था। कैरेबियाई टीम के 5 मैचों के दौरे से पहले, भारत ने उनके साथ 11 टेस्ट ड्रॉ किए थे और उन्हें 12 में हार मिली थी।

वेस्ट इंडीज को भारतीय टीम ने अजित वाडेकर की कप्तानी में पहली बार हराया था इतिहास रचा था। उस दौर में वेस्ट इंडीज की टीम सबसे मजबूत मानी जीती थी। उससे पहले भी कई बार भारत वेस्ट इंडीज का सामना क्रिकेट के मैदान पर हुआ था जिसमें हमेशा भारत को मुंह की खानी पड़ी।

इस ऐतिहासिक मैच में वेस्ट इंडीज के पहले बल्लेबाजी करते हुए 214 रन बनाए थे। इसके बदले भारतीय टीम ने दिलीप सरदेसाई के शतक की बदौलत 352 रन बना दिए थे। दूसरी पारी में कैरेबियाई टीम 261 रन बना कर आउट हो गई थी। भारत ने 124 रनों के लक्ष्य को तीन विकेट के नुकसान पर हासिल किया साथ ही पहली बार वेस्ट इंडीज को हराया।

बता दें कि भारत को पहली टेस्ट जीत 1952 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी जबकि 1968 में न्यूजीलैंड को उसी के घर में हराकर पहली विदेथी जीत दर्ज की थी। भारत ने अभी तक कुल 550 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 162 जीते 169 हारे 218 ड्रॉ एक टाय रहा।

Related News