महेंद्र सिंह धोनी का नाम भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में शुमार है। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, 2001 में वर्ल्ड कप, 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी और एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट जीते है। लेकिन साल 2017 में धोनी ने अचानक वनडे और टी-20 से टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला कर के सभी कोई चौंका दिया था। तब धोनी ने कप्तानी छोड़ने का कोई कारण नहीं बताया था लेकिन अब एक साल बाद धोनी ने टीम की कप्तानी छोड़ने के कारण का खुलासा किया है।

एक मोटिवेशनल कार्यक्रम के दौरान धोनी ने बताया कि 'मैं टीम की कप्तानी इसलिए छोड़ी ताकि 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले विराट कोहली को टीम तैयार करने का टाइम मिल जाए। उन्होंने यह भी कहा कि बिना टाइम दिए नए कप्तान के लिए वर्ल्ड कप के लिए टीम बनाना आसान काम नहीं होता है।

बता दें कि 2017 में वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ने से बहुत पहले धोनी ने 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के बीच में ही कप्तानी छोड़ने का भी फैसला किया था। इस सीरीज में धोनी ने ना सिर्फ कप्तानी छोड़ी थी बल्कि टेस्ट क्रिकेट से संन्यास भी ले लिया था। हालाँकि उस समय धोनी ने यह घोषणा की थी कि वे 2019 के वर्ल्ड कप तक वनडे और टी-20 क्रिकेट खेलते रहेंगे।

Related News