आपको जानकारी के लिए बता दें कि गुरुवार दिल्ली खेल पत्रकार संघ के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में साल के बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मिला। वहीं द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कुश्ती कोच राज सिंह तथा सिडनी ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी को उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

युवा निशानेबाज मनु भाकर और भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल को महिला वर्ग में वर्ष की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया। ऋषभ पंत के बचपन के कोच तारक सिन्हा को सर्वश्रेष्ठ कोच का अवॉर्ड दिया गया। युवाओं को निशानेबाजी सीखाने वाले जसपाल राणा को भी सर्वश्रेष्ठ कोच का अवॉर्ड दिया गया। उनका यह पुरस्कार उनकी पत्नी और बेटी ने लिया जबकि तारक सिन्हा का अवॉर्ड खुद ऋषभ ने लिया।

इसके अतिरिक्त दिविज शरण (टेनिस), अभिषेक वर्मा (तीरंदाजी), मीनाक्षी पाहूजा ( चैनल तैराकी), दीक्षा डागर (गोल्फ) और सीमा यादव (मैराथन) को भी विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार लेने के बाद ऋषभ पंत ने कहा कि हम जैसे युवा खिलाड़ियों के लिए इस तरह के सम्मान काफी मायने रखते हैं।

इससे निश्चित तौर पर मुझे बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलेगी। बजरंग पूनिया ने अवॉर्ड लेने के बाद कहा कि उनका लक्ष्य 2020 के टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतना है। गौरतलब है कि अभी तक कोई भी भारतीय पहलवान ओलंपिक में सोने का तमगा नहीं जीत पाया है।

Related News