टेस्ट मैच के पहले दिन जो जोहान्सबर्ग में खेला जा रहा है फैंस टीम इंडिया के बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन भारतीय उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके और पूरी टीम 202 रन पर ढेर हो गई। दूसरे दिन वांडरर्स मैदान पर भारतीय टीम की नजर वापसी पर होगी. इस मिशन के लिए टीम इंडिया जनवरी 2018 में इस मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच से प्रेरणा ले सकती है। उस मैच में भारत ने शानदार वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 63 रन से हरा दिया था।

मैच में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारत ने पहली पारी में 187 रन बनाए थे. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने वापसी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी को 194 रनों तक सीमित कर दिया और अफ्रीकी टीम को 7 रनों की मामूली बढ़त मिल गई.

जिसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में अपने प्रदर्शन में थोड़ा सुधार करते हुए 247 रन बनाए, जिससे दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन का लक्ष्य मिला। एक बार फिर दारोमदार टीम इंडिया गेंदबाजों पर थी और वे इस पर पूरी तरह खरे उतरे. इशांत, बुमराह, भुवनेश्वर और मोहम्मद शमी ने मिलकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को 177 रन पर समेट दिया।

मैच में जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में पांच विकेट लिए थे, जबकि दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए थे. मैच का मुख्य आकर्षण यह था कि तेज गेंदबाजों के लिए पिच थोड़ी मददगार थी। मैच में सभी 40 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए। टीम इंडिया ने जोहान्सबर्ग मैच जीत लिया था और तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप से बचा था।

जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच जीतकर जबरदस्त आत्मविश्वास हासिल किया था। भारत ने उसके बाद हुई वनडे और टी20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया। भारत ने छह मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 5-1 से जीती, जबकि टीम इंडिया ने टी20 श्रृंखला 2-1 से जीती।

Related News