टी-20 सीरीज जीतकर इंग्लैंड दौरे की शानदार शुरुआत करने वाली भारतीय टीम के दौरे का अंत सुखद नहीं रहा। वनडे सीरीज में 2-1 से हार के बाद भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में भी 4-1 से हार का मुंह देखना पड़ा। दूसरी पारी में केएल राहुल और रिषभ पंत के शतक के बावजूद भारत मैच 118 रन से हार गई। बता दें कि यह भारत की अब तक की सबसे शर्मनाक हार में से एक है और भारत ने अपना ही 27 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

भारत को 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 4 मैचों में हार एक सामना करना पड़ा। 1991 के बाद यह पहली बार है जब भारत को पांच मैचों की सीरीज में 4 टेस्ट मैचों में हार मिली है। उस समय भारत को ऑस्ट्रेलिया में 0-4 से सीरीज हार मिली थी। आखिरी मैच में मिली इस हार के साथ भारत के नाम विदेश में खेले गए पिछले 8 टेस्ट में 6 मैचों में हार दर्ज हो गई है।

इस मैच की दूसरी पारी में विराट कोहली शून्य के स्कोर पर आउट हुए। 2011 में मेलबॉर्न और 2014 में लॉर्ड्स के बाद यह दूसरा मौका है जब विराट टेस्ट मैच में इस स्कोर पर आउट हुए है। हालाँकि इसके बावजूद कोहली सीरीज के 5 मैचों में 593 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे और उन्हें टॉम कुरन के साथ मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया।

इस मैच की दूसरी पारी में शतक लगाकर विकेटकीपर रिषभ पंत SENA देश (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया) में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए है वहीं केएल राहुल भी शतक लगाकर सुनील गावस्कर और शिखर धवन के बाद किसी टेस्ट मैच की चौथी पारी में शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय ओपनर बन गए है।

Related News