भारतीय टीम इन दिनों बहुत ही अच्छी लय में चल रहे है और भारत के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे है। भारतीय टीम के कप्तानों ने टीम को एक मजबूती देते हुए देश को जीत हासिल करवाई है। भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली भी शानदार प्रदर्शन कर रहे है और उनकी कप्तानी में देश ने कई सीरीज जीती है।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है भारतीय टीम के उन कप्तानों के बारे में जिनका टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा जीत परसेंट

1. विराट कोहली
वर्तमान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जिनका जीत प्रतिशत सबसे ज्यादा है। जी हां, उनकी कप्तानी में जीत का प्रतिशत सबसे ज्यादा है। बता दे कि कोहली ने अब तक भारत के लिए कुल 57.14 प्रतिशत जीत दिलाई है। कोहली ने अब तक 42 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें 24 बार जीत मिली और इसी के साथ नंबर वन पर बने हुए हैं।

2. महेंद्र सिंह धोनी
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हमेशा ही सफल कप्तानों में गिने जाएंगे। धोनी को 60 मैचों में कप्तानी करने का मौका मिला जिसमें 27 मैचों में भारत को जीत दिलाई इस प्रकार इनका जीत प्रतिशत 45 रहा है।

3. सौरव गांगुली
भारतीय क्रिकेट में सौरव गांगुली हमेशा ही एक महान बल्लेबाजों में गिने जाएंगे। गांगुली ने अपने कैरियर में 113 टेस्ट मैच खेले जिसमें 49 मैचों में कप्तानी की और 21 मैचों में उन्होंने जीत दिलाई। इस तरह उनका जीत प्रतिशत 42.85 का रहा।

4. राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़ क्रिकेट में दीवार कहे जाने वाले खिलाड़ी है। राहुल द्रविड़ हमेशा ही भारतीय क्रिकेट टीम में एक शानदार बल्लेबाज रहेगे। यह चौथे भारतीय सबसे सफल टेस्ट कप्तान रहे हैं। द्रविड़ ने 25 मैचों में कप्तानी की जिसमें 8 बार भारत को जीत दिलाई। इस तरह इनका जीत का प्रतिशत 32.00 रहा है।

5. मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय टीम में सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे है। उन्होंने 47 मैचों में कप्तानी की जिसमें सिर्फ 14 बार टीम इंडिया को जीत दिलाई। उनका जीत का प्रतिशत सिर्फ 29.78 का रहा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अजरुदीन का करियर फिक्सिंग के कारण समाप्त हो गया था।

Related News