इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम को सॉउथम्पटन में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में 60 रनों से हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ इंग्लैंड ने सीरीज में 3-1 की बढ़त बना ली है। हालाँकि भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पहली पारी में कड़ी टक्कर दी थी लेकिन निर्णायक मौकों पर पिछड़ने के कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ से कई पूर्व खिलाडियों ने भारतीय टीम की आलोचना करना शुरू कर दी है और टीम में कई खिलाडियों के चयन पर सवाल उठाये है।

सीरीज हार के भारतीय टीम की आलोचना करने वाले इन खिलाड़ियों में अब भारतीय टीम के दिग्गज खिलाडी और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर भी शामिल हो गए है। गावस्कर ने टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही टीम के कड़े कार्यक्रम और प्रैक्टिस मैचों की कमी पर सवाल उठाये थे और अब उन्होंने टीम की बैटिंग पर सवालिया निशान लगाए है। गावस्कर ने पांच बल्लेबाजों के साथ खेलने और सिर्फ कप्तान कोहली पर निर्भर रहने की वजह से टीम मैनेजमेंट की जमकर आलोचना की है।

गावस्कर ने कहा कि 'जब आप सिर्फ पांच बल्लेबाजों के साथ मैच खेल रहे है तो ऐसी परिस्थिति अपने आप बन जाती है जहां आपको केवल एक खिलाडी पर निर्भर रहना पड़ सकता है लेकिन हर बार एक ही खिलाडी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकता है।

इसके अलावा गावस्कर ने टीम में हार्दिक पांड्या के रोल पर भी सवाल खड़े किये। हालाँकि तीसरा टेस्ट मैच जीतने में पांड्या ने अहम भूमिका निभाई थी लेकिन इसके बावजूद वह महत्वपूर्ण मौकों पर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है। गावस्कर का यह भी मानना है कि पांडया ने अभी तक आलराउंडर कहलाये जाने जैसे कुछ नहीं किया है।

बता दें कि चौथे टेस्ट की पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा के शानदार शतक से 27 रन की महत्वपूर्ण बढ़त लेने के बावजूद भारतीय टीम को इस मैच में 60 रनों से हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की महत्वपूर्ण बढ़त बना ली है। सीरीज का पांचवा और आखिरी मैच 7 सितम्बर से लंदन में खेला जाएगा।

Related News