राजस्थान रॉयल्स के ब्रैंड एम्बेसडर शेन वॉर्न को ऐसे गेंदबाज पसंद नहीं हैं, जो सीमित ओवरों के क्रिकेट में रक्षात्मक रवैया अपनाते हैं। इसलिए शेन वॉर्न टीम इंडिया के कुलदीप यादव, पाकिस्तान के यासिर शाह और अफगानिस्तान के राशिद खान को पसंद करते हैं। शेन वॉर्न का कहना है कि ये तीनों स्पिन गेंदबाज बल्लेबाजों द्वारा हिट किए जाने से भयभीत नहीं होते।

बता दें कि पिछले दो वर्षों में कलाई के स्पिनरों ने स्पिन गेंदबाजी में सफेद गेंद से दबदबा बनाया है। लेकिन शेन वॉर्न ने इस बात को मानने से इनकार कर दिया कि उंगली के स्पिनर सीमित ओवर के प्रारूप में अपनी प्रासंगिकता खो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुथैया मुरलीधरन, डेनियल विटोरी और सकलेन मुश्ताक ये सभी उंगली के स्पिनर थे। हां, यह अलग बात है कि लाइन-अप में कलाई के स्पिनर होने के अपने फायदे हैं।

शेन वॉर्न ने कहा कि यदि किसी टीम में कलाई का स्पिनर है तो उसका चयन हमेशा किया जाएगा, क्योंकि कलाई के स्पिनर हमेशा विकेट चटकाएंगे। कलाई के स्पिनर अन्य गेंदबाजों की तुलना में कुछ ज्यादा रन देंगे लेकिन हमेशा विकेट हासिल करते रहेंगे। वन-डे अथवा टी-20 क्रिकेट में मध्य के ओवरों में विकेट हासिल करना सबसे महत्वपूर्ण होता है, यह काम आमतौर पर स्पिन गेंदबाजी से ही होता है।

शेन वॉर्न ने सवालों के जवाब में कहा कि क्रिकेट जगत के तीन शीर्ष स्पिनरों को मैं देखना पसंद करता हूं। इन स्पिनर्स का वनडे और टी-20 में दबदबा है। इनका नाम राशिद खान, यासिर शाह और कुलदीप यादव हैं। इस समय ये तीनों सर्वश्रेष्ठ हैं। मैं इन तीनों की स्पिन गेंदबाजी देखने का लुत्फ उठाता हूं।

Related News