विश्वक कप 2019 की शुरूआत होने में महज 99 दिन शेष बचे हैं। विश्व कप के प्रबल दावेदारों में इंडियन क्रिकेट टीम भी शामिल है। अभी हाल में टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम को करारी मात दी है।
साल 2016 में टीम इंडिया इंग्लैंड में वनडे सीरीज खेल चुकी है। इतना ही नहीं इंग्लैंड की धरती पर खेले गए मिनी वर्ल्ड कप यानी चैंपियंस ट्रॉफी के टूर्नामेंट में भी टीम इंडिया फाइनल मैच तक पहुंची थी। इसलिए भारतीय खेल प्रेमियों की यह हार्दिक इच्छा है कि विश्व कप 2019 का खिताफ इंडिया ही जीते। बता दें कि वर्ल्ड कप इंग्लैंड में 30 मई से 14 जुलाई तक खेला जाएगा। ऐसे में टीम इंडिया के उन 6 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं कि टीम इंडिया के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं।

1. विराट कोहली

भारतीय टीम के पास विराट कोहली जैसा दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है। वनडे में विराट कोहली के नाम 39 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं। कोहली का सर्वोच्च स्कोर 183 रन है। साल 2018 में विराट कोहली ने 14 वनडे मैचों में 133 से भी ज्यादा के शानदार औसत से 1202 रन बनाए थे। विराट कोहली का बेस्ट नाबाद स्कोर 160 रन है।

2. महेंद्र सिंह धोनी


2011 में टीम इंडिया को विश्व कप दिलवाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस बार के विश्व कप में सबसे बड़े ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं। बल्लेबाजी, विकेटकीपिंग और डीआरएस से लेकर कोहली को परामर्श देने तक के मामले में माही का बड़ा योगदान रहता है। अभी हाल में ही ऑस्ट्रेलिया में हुई वनडे सीरीज में धोनी मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे। धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके अपने आलोचकों को मुंह बंद कर दिया था।

3. रोहित शर्मा


हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा विश्व कप 2019 में टीम इंडिया के लिए बड़े खिलाड़ी साबित होंगे। रोहित शर्मा के नाम 22 शतक और 39 अर्धशतक शामिल हैं। इतना ही नहीं वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड सिर्फ रोहित शर्मा के ही नाम है। रोहित शर्मा ने पिछले साल 19 वनडे मैचों में 1030 रन बनाए थे। यह बात सभी जानते हैं कि रोहित शर्मा अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से कभी मैच का पासा पलट सकते हैं।

4. हार्दिक पंड्या


हार्दिक पंड्या जैसा आलराउंडर अगर पिच पर टिका है, तो किसी भी गेंदबाज की धुलाई करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। हार्दिक पंड्या तूफानी बल्लेबाजी के अलावा तेज गेंदबाजी के जरिए टीम के लिए अहम भूमिका निभाते हैं। हार्दिक पंड्या अपने छोटे से क्रिकेट करियर में अब तक 67 छक्के लगा चुके हैं।

5. कुलदीप यादव


चाइनामैन के नाम से पॉपुलर स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव इन दिनों अपनी गेंदबाजी से सुर्खियों में बने हुए हैं। भारत के पास कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के रूप में कलाई के दो वर्ल्ड क्लास स्पिनर हैं, जो किसी भी विरोधी टीम की बखिया उधेड़ सकते हैं। कुलदीप यादव के नाम वनडे क्रिकेट में हैट्रिक भी दर्ज है। कुलदीप का बेस्ट प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट रहा है।

6. जसप्रीत बुमराह


जसप्रीत बुमराह दुनिया के एक नंबर एक वनडे गेंदबाज हैं। यार्कर जसप्रीत बुमराह का सबसे बड़ा हथियार है। टीम इंडिया खुशकिस्मत है कि उसके पास जसप्रीत जैसा शानदार गेंदबाज है। वनडे में जसप्रीत बुमराह का बेस्ट 27 रन देकर 5 विकेट रहा है।

Related News