आईसीसी ने कुछ दिन पहले अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी20 विश्व कप की तारीखों की घोषणा की थी. इसके बाद आईसीसी ने मंगलवार (17 अगस्त) को मैच शेड्यूल की घोषणा की। इसलिए अब सभी टीमें अपनी रणनीति खुद तय कर रही हैं और टीम निर्माण भी शुरू हो गया है। भारत में वर्तमान में कई अच्छी गुणवत्ता वाले खिलाड़ी हैं और अंतिम 11 में किसे शामिल किया जाना चाहिए? यह सवाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सामने है। इस बीच, भारत के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या पिछले कुछ समय से टीम में अपनी जगह को खतरे में डालते हुए आउट ऑफ फॉर्म चल रहे हैं।

हार्दिक का पता कटने की संभावना है क्योंकि उनकी जगह कुछ नए ऑलराउंडर तैयार हैं। हाल ही में यह बात सामने आई है कि भारतीय टीम में अंत तक बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी हैं। चाहे श्रीलंका दौरे पर दीपक चाहर का अर्धशतक हो या लॉर्ड्स में शमी-बुमराह की जोड़ी की तूफानी साझेदारी। इसलिए हार्दिक की जगह लेने के लिए कई खिलाड़ी हैं और उनमें से तीन के हार्दिक की जगह लेने की सबसे अधिक संभावना है।

'ये' तीन-तरफ़ा हैं

हार्दिक की तरह गेंदबाजी करने वाले तीनों खिलाड़ियों में शिवम दुबे पहले खिलाड़ी हैं। स्थानीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले शिवम ने आरसीबी से आईपीएल में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वह इस समय राजस्थान रॉयल्स टीम में हैं और आगामी आईपीएल उसी टीम में उनकी जगह तय करेगा।

शिवम के बाद पालघर के शार्दुल ठाकुर भारतीय टीम में पांड्या की जगह लेने के प्रबल दावेदार हैं। बतौर गेंदबाज टीम में मौजूद शार्दुल बल्लेबाजी में भी आराम से प्रदर्शन करते हैं. यह बात उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे के टेस्ट मैच में साबित की थी। उन्होंने हाल ही में 34.50 की औसत से 69 रन के साथ अंतरराष्ट्रीय टी20 में पदार्पण किया है।

श्रीलंका दौरे पर सभी का दिल जीतने वाले दीपक चाहर आखिरी लेकिन दमदार विकल्प हैं. अहम गेंदबाज दीपक ने श्रीलंकाई दौरे के अहम मौके पर शानदार अर्धशतक जड़कर श्रीलंका के मुंह से जीत छीन ली. ऐसे में वह पंड्या के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

Related News