सच है कि क्रिकेट का खेल दो देशों के बीच दोस्ताना माहौल कायम कने में अहम भूमिका निभाता है। लेकिन जब कभी भी भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होते हैं, तब ऐसा लगता है कि क्रिकेट ग्राउंड पर मैच नहीं बल्कि युद्ध हो रहे हों। कभी—कभी माहौल इतना गर्म हो जाता है कि दोनों टीमों के खिलाड़ी आपस में ही कई बार उलझ चुके हैं। आइए जानें, उस गहमागहमी के बारे में जो भारत और पाकिस्तानी खिलाड़ियों जो कई बार क्रिकेट ग्राउंड पर देखने को मिल चुकी है।

1. किरण मोरे-जावेद मियांदाद


1992 में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला जा रहा था। मैच में इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 216 रन बनाए थे। जब पाकिस्तान की टीम बल्लेबाजी करने के लिए आई तो महज 17 रन के अंदर ही उसके 2 विकेट गिर गए। इसलिए पाकिस्तान की टीम पूरे दबाव में थी। जावेद मियांदाद और सोहेल की जोड़ी पारी संभालने में लगे हुए थे। 25वें ओवर की गेंद पर किरन मोरे ने जावेद मियांदाद के खिलाफ आउट के लिए खूब अपील की, तो उन्हें गुस्सा आ गया। जावेद मियांदाद ने अगली ही गेंद पर चौका जड़ने के बाद तीन बार हवा में उछलते हुए अपना अंदाज दिखाया। मियादाद का यह अंदाज आज तक नहीं भुलाया जा सकता।

2. वेंकटेश प्रसाद- आमिर सोहेल


विश्वकप 1996 के क्वार्टर फाइनल मैच में भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीम आमने सामने थीं। इस मैच में टीम इंडिया ने 287 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया। पाकिस्तान बल्लेबाज आमिर सोहेल उस वक्त अपना आपा खो बैठे जब वेंकटेश प्रसाद 15वां ओवर फेंक रहे थे। खेल के दौरान वेंकटेश की चौथी गेंद पर आमिर सोहेल चौका जड़ दिया और इशारा किया कि जाओं बॉल उठाकर लाओ। हांलाकि वेंकटेश प्रसाद ने कोई जवाब नहीं दिया और अगली गेंद पर आमिर सोहेल का स्टंप बिखेर दिया।

3. गौतम गंभीर-शाहिद आफरीदी


भारत—पाकिस्तान के बीच एक मैच में गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी दोनों पर फाइन लगाया गया था। दरअसल मैच के दौरान सिंगल लेने के लिए दौड़ रहे गंभीर पाकिस्तान के अफरीदी से टकरा गए। इसके बाद दोनों के बीच जमकर गाली गलौच हुई। अंपायर के रोकने के बावजूद ये दोनों एक दूसरे को गालियां देते रहे।

4. गौतम गंभीर-कामरान अकमल


एशिया कप 2010 के दौरान पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल और गौतम गंभीर में तीखी बहस हुई थी। बता दें कि सईद अजमल की बॉल गंभीर को बार-बार बीट कर रही थी, जिस पर अकमल बार-बार चीखकर कर अपील कर रहे थे। इस व्यवहार को गौतम गंभीर बर्दाश्त नहीं कर पाए और बुरी तरह से भड़क गए। इसके बाद ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान कामरान अकमल और गंभीर के बीच बहस होने लगी थी।

5. हरभजन सिंह-शोएब अख्तर


पाकिस्तान और इंडिया के बीच मैच का अंतिम ओवर चल रहा था। भारत को जीत के लिए 7 बॉल पर 7 रनों की दरकार थी। शोएब अख्तर ने हरभजन सिंह को परेशान करने वाली बॉल डालने के बाद उन्हें उकसाया। इसके बाद इनके बीच मैदान पर ही जमकर बहस शुरु हो गई। हांलाकि हरभजन सिंह ने कुछ ही सेंकेंड बाद मोहम्म्द आमिर की बॉल पर छक्का जड़कर भारत को जीत दिला दी।

Related News