ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध वनडे सीरीज में गातार तीन अर्धशतक बनाकर महेंद्र सिंह धोनी ने अपने आलोचकों का मुंह विश्वकप 2019 तक के लिए तो बंद ही कर दिया है। अपनी शानदार प्रदर्शन की बदौलत माही को मैन ऑफ द सीरीज़ के पुरस्कार से नवाजा गया है। बता दें कि यह सम्मान उन्हें 7 साल बाद मिला है। इसी के साथ एम एस धोनी मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीतने वाले भारतीय टीम के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। 78 एकदिवसीय श्रृंखलाएं खेलने वाले धोनी ने 7 बार मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता है। क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा बार यह पुरस्कार हासिल करने वाले खिलाड़ियों में माही 11वें पायदान पर हैं।

1. सचिन तेंदुलकर (मैन ऑफ द सीरीज़-15)

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के नाम शायद ही कोई रिकॉर्ड बचा होगा। बता दें कि सचिन क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ी हैं। इनके नाम 15 मैन ऑफ द सीरीज़ के पुरस्कार हैं। बता दें कि इस रिकॉर्ड को तोड़ने में दुनिया के किसी भी खिलाड़ी के पसीने छूट जाएंगे।

2- सनथ जयसूर्या (मैन ऑफ द सीरीज़ -11)

श्रीलंका के महान सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 11 बार मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता। सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज़ अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों में सनथ जयसूर्या दूसरे पायदान पर हैं।

3-शॉन पोलाक (मैन ऑफ द सीरीज़- 9)

दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर, शॉन पोलक इस लिस्ट में तीसरे नंबर हैं। उन्हे करीब 9 बार मैन ऑफ द सीरीज़ बनने का सम्मान मिला। किसी भी गेंदबाजी ऑल-राउंडर की उपस्थिति सचमुच में एक बड़ी उपलब्धि है।

4- विराट कोहली (मैन ऑफ द सीरीज़- 7)

विराट कोहली बहुत तेजी से सचिन तेंदुलकर के बनाए रिकॉर्डों को ध्वस्त करते जा रहे हैं। एक दशक के क्रिकेट करियर में कोहली ने 7 बार मैन ऑफ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता है। अभी तो कोहली का पूरा क्रिकेट करियर बाकी है, लिहाजा यह पुरस्कार भी उनके नाम ही होगा।

5- युवराज सिंह (मैन ऑफ़ द सीरीज़- 7)

भारत के दिग्गज आल-राउंडरों में से युवराज सिंह ने अपने दम पर टीम इंडिया को कई सीरीज जितवाए हैं। भले ही सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी भारत के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर रहे हैं, लेकिन युवराज सिंह ने अपने बल्लेबाजी की धमक से साल 2011 में भारत को विश्व विजेता बनाने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। युवराज ने अपने क्रिकेट करियर में 7 बार मैन ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता है।

Related News