दुनिया के किसी भी खिलाड़ी के लिए उसका डेब्यू मैच काफी मायने रखता है। अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करके अपने पदार्पण को यादगार बनाना चाहता है। लेकिन क्रिकेट कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिनके खेल की दुनिया कायल है, लेकिन ये अपने डेब्यू मैच में जीरो पर आउट हुए।

महेंद्र सिंह धोनी

इसमें कोई दो राय नहीं है कि एमएस धोनी की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय कप्तानों में की जाती है। उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 2007 में टी 20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब दिलाया। आपको जानकर यह हैरानी होगी कि वर्ष 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में माही जीरो पर आउट हुए थे। बांग्लादेश ने टॉस जीता और भारत को बल्लेबाजी के लिए उतारा। श्रीराम के आउट होने के बाद एमएस धोनी 7वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए। धोनी ने शॉर्ट फाइन लेग की तरफ गेंद धकेलकर एक तेज रन लेने की कोशिश की, लेकिन कैफ ने उन्हें वापस भेज दिया। परिणामस्वरूप वह रन आउट हो गए। हालांकि भारत ने 11 रन से यह मैच जीत लिया था।

केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के मशहूर खिलाड़ी केन विलियमसन ने 10 अगस्त 2010 को भारत के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेला था। यह मैच त्रिकोणीय श्रृंखला का पहला मैच था। इस त्रिकोणीय वनडे सीरीज में भारत, श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड की टीमें शामिल थीं।
कीवी कप्तान रॉस टेलर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को सस्ते में पवेलियन भेजना शुरू कर दिया था। महज 27 रन के स्कोर पर न्यूजीलैंड ने अपना दूसरा विकेट गवां दिया था। काफी दबाव में बल्लेबाजी करने उतरे केन विलियम्सन ने 9 गेंदों का सामने करते हुए शून्य पर आउट हो गए। विलियम्सन गेंदबाज प्रवीण कुमार का शिकार बनें। मौजूदा दौर में केन, कीवी टीम के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं।

एंजेलो मैथ्यूज


आज की तारीख में एंजेलो मैथ्यूज श्रीलंका क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी हैं। वह एक ऑल राउंडर है, उन्हें श्रीलंका टीम की रीढ़ माना जाता है। 28 नवंबर 2008 को एंजेलो मैथ्यूज अपना पहला वनडे डेब्यू मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था। श्रीलंका की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उस मैच में मेंडिस ने 29 रन देकर 6 विकेट झटके थे, जिसकी बदौलत जिम्बाब्वे 46.3 ओवर में 146 रनों पर ही सिमट गई। बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम भी महज 101 रनों पर अपने 6 विकेट खो चुकी थी। एंजेलो मैथ्यूज 8 गेंदों का सामना करते हुए शून्य पर आउट हुए थे। एंजेलो मैथ्यूज को रे प्राइस ने आउट किया था।

Related News