भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का पांचवा और आखिरी टेस्ट मैच 7 सितम्बर से खेला जाएगा। भारत पहले ही 1-3 से सीरीज में पीछे चल रहा है और वह पांचवे टेस्ट मैच में सम्मान बचाने के लिए उतरेगा। वहीं टी-20 सीरीज हारने के बाद इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए वनडे सीरीज जीती और अब टेस्ट सीरीज भी अपने नाम कर ली है। अब देखना यह है कि भारत यह सीरीज 3-2 से हारता है या 4-1 से। इसी के साथ आखिरी टेस्ट में कुछ रिकॉर्ड भी दांव पर होंगे जो कि टूट सकते है। आइये जानते है उन रिकार्ड्स के बारे में -

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में किसी भी भारतीय खिलाडी द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टूट सकता है। अभी यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है जिसमें 2002 में 4 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 602 रन बनाये थे। उस दौरान राहुल ने 3 शतक लगाए थे जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल है। आखिरी टेस्ट मैच में विराट कोहली द्रविड़ का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते है। विराट इस सीरीज में 4 मैचों की 8 पारियों में 2 शतक के साथ 544 रन बना चुके है।

इसके अलावा आखिरी टेस्ट मैच में भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में किसी भी भारतीय गेंदबाज का सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दांव पर रहेगा। भुवनेशर कुमार ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 19 विकेट लिए थे लेकिन इस सीरीज में इशांत शर्मा 15 विकेट लेकर आगे चल रहे है और आखिरी मैच में भुवी का यह रिकॉर्ड तोड़ सकते है।

अगर भारतीय टीम आखिरी टेस्ट मैच जीतने में सफल रहती है तो यह दूसरा मौका होगा जब भारतीय टीम इंग्लैंड में एक ही टेस्ट सीरीज में 2 मैच जीतेगी। इस से पहले भारतीय टीम ने 1986 में टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की थी।

भारत-इंग्लैंड के आखिरी टेस्ट मैच में किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड भी दांव पर रहेगा। यह रिकॉर्ड अभी तक राहुल द्रविड़ के नाम है जिसने इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज में 13 कैच लिए थे वहीं केएल राहुल इस सीरीज में 11 कैच लेकर द्रविड़ का यह रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 3 कैच दूर है।

Related News