जयपुर।टी20 वर्ल्ड कप में भारत का 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ पहला मुकाबला होगा। दोनों ही देशों के क्रिकेट प्रेमियों को इस महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी ने भी इस मुकाबले को लेकर बड़ा बयान दिया है।शाहिद आफरीदी के मुताबिक भारत-पाक मैच में दबाव काफी ज्यादा होता है।


शाहिद आफरीदी ने बताया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच हमेशा काफी दबाव वाला खेल होता है जो भी टीम दबाव को बेहतर तरीके से झेल पाती है, वह जीत जाती है और जो टीम बहुत ही कम गलतियां करती है, उसके जीतने का बेहतर चांस होता है। दुबई में भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप मैच काफी अहम रहने वाला है। राजनीतिक एवं कूटनीतिक संबंधों में खटास आने के चलते दोनों टीमें अभी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेलती हैं। केवल आईसीसी आयोजनों में ही दोनों देशों की टीमों के बीच मुकाबला होता है।

पिछली बार 2012-13 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज सीरीज हुई थी तब पाकिस्तान ने तीन एकदिवसीय और दो टी20 मुकाबलों के लिए भारत का दौरा किया था। वनडे सीरीज में पाक टीम 2-1 से विजयी हुई थी, वहीं टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी।लेकिन अभी कुछ सालों से भारत ने 2013 चैम्पियंस ट्रॉफी, 2014 वर्ल्ड टी20, 2015 वर्ल्ड कप, 2016 वर्ल्ड टी20, 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी लीग स्टेज और 2019 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को हराकर अपनी अलग पहचान बनाई है।

दूसरी ओर पाकिस्तान ने भारत को केवल एक बार 2017 के चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में हराया है,ऐसे में इस टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत का पलड़ा भारी होगा,क्योंकि विराट कोहली की टीम ने हमेशा अपने एशियाई प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अच्छा खेलती आई है।भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 50 और 20 ओवरों के वर्ल्ड कप को मिलाकर कुल 12 मुकाबले हुए हैं।जिसमें सभी मुकाबलों में टीम इंडिया ने जीत का झंडा गाड़ा है।

Related News