टी20 वर्ल्ड कप 2024: सुपर-8 मुकाबले से पहले टीम इंडिया के सामने क्या है सबसे बड़ी समस्या?

टीम इंडिया के सुपर-8 मुकाबले 20 जून से शुरू हो रहे हैं. सुपर-8 में भारत का मुकाबला अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से होगा। यानी चुनौती ग्रुप स्टेज से भी बड़ी होगी. टीम इंडिया ने ग्रुप स्टेज में अपने सभी मैच जीते हैं लेकिन सुपर-8 की शुरुआत से पहले उनके सामने एक बड़ी समस्या भी है. इन मुद्दों को संबोधित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आगे की चुनौतियाँ बहुत बड़ी हैं।


ग्रुप स्टेज में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल थे जिन्हें बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला. कुछ खिलाड़ी अपनी फॉर्म से जूझते दिखे. और इसी फॉर्म के साथ उन्होंने सुपर-8 में एंट्री कर ली है. अब अगर ऐसे खिलाड़ी सुपर-8 में मौके पर टीम के लिए योगदान नहीं देंगे तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं.


भारतीय टीम के उन खिलाड़ियों में रवींद्र जड़ेजा का नाम सबसे ऊपर है, जो ग्रुप स्टेज में न तो बल्ले से 1 रन बना सके और न ही गेंद से टीम का कोई विकेट ले सके. ग्रुप चरण में 3 मैचों में जडेजा ने 1 पारी में बल्लेबाजी और 2 पारी में गेंदबाजी की। लेकिन जब वह बल्लेबाजी करने आए तो बिना खाता खोले आउट हो गए और 3 मैचों में 3 ओवर फेंकने के बाद उन्होंने 17 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।


ग्रुप स्टेज में जडेजा को छोड़कर सभी ने विराट कोहली का फॉर्म देखा. यही वजह है कि ग्रुप स्टेज में 3 मैचों की 3 पारियों में उनके नाम सिर्फ 5 रन दर्ज हुए. मतलब टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शुरुआती 3 मैचों में उन्होंने 10 रन भी नहीं बनाए हैं. 3 मैचों में उन्होंने अब तक 10 गेंदों का भी सामना नहीं किया है.


हार्दिक पंड्या ने ग्रुप स्टेज में गेंद से अपना जबरदस्त खेल दिखाया है. लेकिन, सुपर-8 की शुरुआत से पहले उन्हें बल्लेबाजी का मौका न मिलना टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है। हार्दिक ने ग्रुप चरण में 3 मैच खेले लेकिन केवल 1 पारी में बल्लेबाजी की, जिसमें वह 7 रन बनाकर आउट हो गए। अक्षर पटेल का भी हार्दिक जैसा ही हाल था. उन्होंने 3 मैचों में गेंद से 3 विकेट भी लिए। लेकिन, सिर्फ 1 इनिंग में बैटिंग की.

यह अच्छा है कि ग्रुप चरण में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव के बल्ले से रन निकले हैं। गेंद से भारत का तेज़ आक्रमण बेकार दिख रहा था. लेकिन, अगर टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप जीतना है तो उन्हें एक भी गलती से बचना होगा.

Related News