विराट कोहली की टीम इंडिया रविवार (24 अक्टूबर) को दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ अपने टी20 वर्ल्ड कप 2021 अभियान की शुरुआत करेगी। भारत के पूर्व बल्लेबाज मोहम्मद कैफ, जो पड़ोसी पाकिस्तान के खिलाफ झड़पों का एक अच्छा हिस्सा रहा है - जिसमें दक्षिण अफ्रीका में 2003 के 50-ओवर विश्व कप में प्रसिद्ध सुपर सिक्स क्लैश भी शामिल है, ने फेसबुक लाइव सत्र के दौरान ज़ी न्यूज़ इंग्लिश से विशेष रूप से बात की।

दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के सहायक कोच ने भारत-पाक प्रतिद्वंद्विता, इस उच्च-तीव्रता वाले मुकाबले में क्रिकेटरों पर दबाव और बहुत कुछ पर विस्तार से बात की।

उनसे पूछा गया कि क्रिकेट के मैदान पर भारत की पाकिस्तान से प्रतिद्वंद्विता बेजोड़ है। आपको क्या लगता है रविवार का मैच कौन जीतेगा?

सबसे पहले, मैं सभी को बताना चाहूंगा कि यह क्रिकेट का एक शानदार मैच होगा जिसकी मैं गारंटी देता हूं। भारत बनाम पाकिस्तान मैच अब दुर्लभ हो गए हैं इसलिए उन्हें प्रतिस्पर्धा करते देखना वाकई बहुत अच्छा होगा। उन लोगों को देखें जो क्रिकेट से प्यार करते हैं, वे इस खेल को खेलते हुए देखना चाहते हैं। मैं भी भारत का खिलाड़ी रहा हूं, इसलिए मैं देखना चाहता हूं कि भारत कैसे खेल खेलता है और पाकिस्तान क्रिकेट का खेल कैसे खेलता है।

दबाव के बारे में बात करने के मामले में, मुझे लगता है कि भारत के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट में अपने पिछले रिकॉर्ड के कारण पाकिस्तान अधिक दबाव में है - उन्होंने 12 गेम गंवाए हैं।

आजकल ट्रेंडिंग टॉक 'एमएस धोनी फैक्टर' है क्योंकि वह मेंटर हैं। तो यह हमारी टीम को कैसे प्रभावित करेगा?

एमएस धोनी के पास वह अनुभव है और टीम के सभी खिलाड़ी एमएसडी का बहुत सम्मान करते हैं। तो हाँ, यह भारत के लिए एक प्लस पॉइंट होगा।

पाकिस्तान के पास अच्छे गेंदबाज हैं, खासकर तेज गेंदबाज और अच्छे स्पिनर भी, लेकिन लोग बाबर आजम बनाम विराट कोहली की बात कर रहे हैं। आप इस बारे में और पाकिस्तान टीम के बारे में क्या सोचते हैं?

देखिए यह पाकिस्तान टीम बहुत अच्छी है, बाबर आजम बहुत अच्छे बल्लेबाज और कप्तान हैं। उनके पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं लेकिन मैं अपना वोट भारत को दूंगा क्योंकि आईपीएल के कारण भारतीय खिलाड़ियों को मैदान और अनुभव मिला है। वे काफी लंबे समय से वहां (यूएई) हैं, इसलिए वे दुबई की परिस्थितियों को पाकिस्तान टीम की तुलना में बेहतर जानते हैं। आईपीएल भी एक बहुत ही उच्च दबाव वाला टूर्नामेंट है, इसलिए यह भारत के लिए भी मायने रखता है।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच में दबाव होता है, इसलिए दबाव से निपटने के बाद कौशल बाद में आता है और मुझे लगता है कि भारत उस दबाव को अच्छी तरह से संभाल सकता है। रिकॉर्ड देखें तो भारत विजेता है क्योंकि वे हमेशा विश्व कप में पाकिस्तान को हराते आए हैं। लेकिन मैं खिलाड़ियों की मौजूदा फॉर्म का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं, जिस टीम का फॉर्म इस समय बेहतर है वह इसे जीत सकती है और भारतीय टीम में हर खिलाड़ी शानदार फॉर्म में है।

बीच के ओवरों में मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक खेलते हैं। क्या उनका अनुभव भारत के लिए समस्या पैदा करेगा?

देखिए पाकिस्तान संयुक्त अरब अमीरात में बहुत क्रिकेट खेलता है, दुबई का मैदान पाकिस्तान का 'दूसरा घर' है और उस मैदान में उनका रिकॉर्ड प्रभावशाली है इसलिए हां उन्हें वहां की परिस्थितियों का फायदा मिल सकता है।

शोएब मलिक को वापस लाना पाकिस्तान का एक अच्छा फैसला है क्योंकि वह दुनिया में लगभग हर छोटे प्रारूप की लीग खेलता है और उसे क्रिकेट के इस प्रारूप में बहुत अच्छा अनुभव है।

फखर जमान, जिनकी भूमिका 3-4 नंबर पर होगी, पाकिस्तान के लिए अच्छा साबित होगा, क्योंकि वह एक विस्फोटक बल्लेबाज है जो बड़े शॉट खेल सकता है। लेकिन फिर भी, मैं कहूंगा कि भारत इस मैच के लिए पसंदीदा है क्योंकि वे शानदार फॉर्म में हैं।

टी20 विश्व कप 2021 में क्षेत्ररक्षण के महत्व पर

देखिए पूरे टूर्नामेंट में बहुत सारे मैच खेले जाएंगे और आईपीएल की तरह ही खेले जाने वाले मैचों की तुलना में मैदानों की संख्या कम है। वहां का क्यूरेटर ऑस्ट्रेलिया का है इसलिए आईपीएल के दौरान हमें मैदान की केंद्रीय पिच से ज्यादा मैच नहीं मिले क्योंकि वह विश्व कप के लिए केंद्रीय पिच को बचाना चाहते थे।

इसलिए हमें साइड पिचें मिलीं और जब आप साइड पिचों पर खेलते हैं तो जमीन के आयाम बदल जाते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि ये सभी स्थितियां पूरे विश्व कप में देखी जा सकती हैं क्योंकि टूर्नामेंट में बहुत सारी टीमें खेलेंगी। क्यूरेटर के दिमाग में यह बात होगी कि उसे पिच पर ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि उसे लंबा खिंचने की जरूरत है।

दुबई में मैदान के आयाम बहुत अलग हैं इसलिए यह खिलाड़ियों और विशेष रूप से कप्तानों के लिए एक अलग चुनौती लाता है क्योंकि मैदान को पक्षों के बहुत अच्छे विश्लेषण के साथ सेट किया जाना चाहिए क्योंकि एक पक्ष छोटा और दूसरा लंबा है, इसलिए यह दोनों के लिए एक बड़ी चुनौती है।

Related News