विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया को रविवार (31 अक्टूबर) को अपने दूसरे टी20 वर्ल्ड कप 2021 मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा और इस हार के साथ टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बहुत कम है। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 110-7 का ही स्कोर बनाया और केन विलियमसन की टीम ने महज 14.3 ओवर में लक्ष्य को आसानी से पार कर लिया।

आपको याद दिला दें कि भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच 10 विकेट से गंवा दिया था और न्यूजीलैंड के खिलाफ शर्मनाक हार ने भारत के सेमीफाइनल आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप 2021 के लिए क्वालीफाई करने की संभावनाओं को बुरी तरह प्रभावित किया है।

भारत को ग्रुप 2 में न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के साथ रखा गया है और इस ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। यह कहना गलत नहीं होगा कि पाकिस्तान ने अब तक अपने तीन मैचों में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है, जिसका मतलब है कि केवल एक और टीम ग्रुप 2 से क्वालीफाई कर सकती है।

पाकिस्तान तीन मैचों में 6 पॉइंट्स के साथ ग्रुप 2 में टॉप पर है, जबकि अफगानिस्तान अपने तीन में से दो गेम जीतकर दूसरे स्थान पर है। भारत के खिलाफ दो मैचों में दो पॉइंट्स के साथ जीत के बाद न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है। भारत और स्कॉटलैंड क्रमशः पांचवें और छठे स्थान पर हैं।

भारत अब भी टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकता है?

हालांकि टीम इंडिया इस समय ग्रुप में दूसरे-आखिरी स्थान पर है, फिर भी कोहली की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है। भारत को अपने बाकी के तीन ग्रुप मैच अफगानिस्तान, नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीतने होंगे। अंतिम 4 चरण तक पहुंचने के लिए भारत को अन्य परिणामों की भी आवश्यकता होगी।

कोहली की टीम को अपने नेट रन रेट में सुधार के लिए अफगानिस्तान को बड़े अंतर से हराना होगा।

भारत के अन्य मैच

भारत बनाम अफगानिस्तान, अबू धाबी - बुधवार (3 नवंबर) भारत बनाम स्कॉटलैंड, दुबई - शुक्रवार (5 नवंबर) भारत बनाम नामीबिया, दुबई - सोमवार (8 नवंबर)

Related News