भारत ने टी20 वर्ल्ड कप-20 के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं.

भारत ने शुक्रवार को दुबई में स्कॉटलैंड को सिर्फ 17.4 ओवर में 85 रन पर समेट दिया। इसके बाद उन्होंने महज 39 गेंदों (6.3 ओवर) से मैच जीत लिया। रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए।

इस जीत के बाद भारत का नेट रन रेट +1.619 हो गया। साथ ही ग्रुप 2 में चार अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंचने के लिए उसने अफगानिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। पहले दो मैच बड़े अंतर से हारने के बाद भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा. लेकिन बाद की जीत के साथ भारत सर्वश्रेष्ठ स्थिति में पहुंच गया है। इसके बावजूद भारत सेमीफाइनल में पहुंचने की स्थिति में नहीं है।

ग्रुप 2 मैच

न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान

पाकिस्तान बनाम स्कॉटलैंड

भारत बनाम नामीबिया

नेट रन रेट की क्या स्थिति है?

दूसरे मैच में न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारत का नेट रन रेट -1.609 जितना कम था। हालांकि, अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड के खिलाफ पिछले दो मैच बड़े अंतर से जीतने के बाद भारत का नेट रन रेट बढ़ गया। भारत का नेट रन रेट अब +1.619 है, जो ग्रुप 2 टीमों में सबसे ज्यादा है।

अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के लिए रन रेट क्रमशः +1.481 और +1.277 हैं, हालांकि बहुत दूर नहीं है। इस बीच, भारत का नेट रन रेट अच्छा है लेकिन सेमीफाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीदें न्यूजीलैंड-अफगानिस्तान मैच के नतीजे पर निर्भर करती हैं। छह अंकों के साथ ग्रुप में दूसरे नंबर पर रहने वाली न्यूजीलैंड का भविष्य उनके हाथ में है।

अगर न्यूजीलैंड जीत गया तो क्या होगा?

ब्लैक कैप्स के लिए यह आसान है - एक मैच जीतना, नेट रन रेट में गिरे बिना सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना, या मैच हारने पर नॉक आउट होना। न्यूजीलैंड की जीत से उसके आठ अंक हो जाएंगे, जो भारत की पहुंच से बाहर हो जाएगा, इस प्रकार नामीबिया के खिलाफ मैच से पहले भारत को मैन इन ब्लू से हटा देगा। सीधे शब्दों में कहें तो न्यूजीलैंड की जीत भारत के लिए सबसे खराब परिणाम है।

अगर अफगानिस्तान जीत गया तो क्या होगा?

रविवार को जब न्यूजीलैंड का सामना अफगानिस्तान से होगा तो उसे 1 अरब भारतीय प्रशंसकों का समर्थन मिलेगा क्योंकि न्यूजीलैंड से हारने के बाद ही भारत सेमीफाइनल में पहुंचेगा। अगर वे ऐसा करते हैं, तो उन्हें भारत के खिलाफ नामीबिया से परेशान होने की उम्मीद होगी, जो उन्हें अपने इतिहास में पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेगा। अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हरा देता है, तो भारत को नामीबिया का सामना करने पर नेट रन रेट को ध्यान में रखना होगा।

भारत को क्या करने की जरूरत है?

भारत की सारी उम्मीदें अब अफगानिस्तान पर टिकी हैं। यदि अफगानिस्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत जाता है, तो भारत को नामीबिया को एक अंतर से हराना होगा, जिससे उन्हें अफगानिस्तान की तुलना में अधिक शुद्ध रन रेट मिलेगा। नेट रन रेट में अग्रणी, भारत वर्तमान में ग्रुप 2 में अपनी सर्वश्रेष्ठ नेट रन रेट के साथ एक लाभ में है।

Related News