समय के साथ क्रिकेट का खेल बदलता जा रहा है। क्रिकेट खेल के टी-20 प्रारूप में खेले गए अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुछ खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। बता दें कि टी-20 क्रिकेट में किसी भी गेंदबाज को सिर्फ 4 ओवर गेंदबाजी करने को मिलती है। इस प्रारूप में हैट्रिक लेना किसी भी गेंदबाज के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है।


1- ब्रेट ली


क्रिकेट जगत में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रेट ली शीर्ष गेंदबाजों में शुमार किए जाते हैं। टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज होने का श्रेय ब्रेट ली को जाता है। साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप में ब्रेट ली ने बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी। इस मैच में शाकिब अल हसन, मशरफे मोर्तजा और आलोक कपाली ब्रेट ली के शिकार बने थे।
2- जैकब ओरम


श्रीलंका के खिलाफ जैकब ओरम ने साल 2009 में हैट्रिक ली थी। पूर्व गेंदबाज जैकब ओरम की अगुवाई में न्यूज़ीलैंड की टीम ने श्रीलंका को 3 रन से हराया था। जैकब ओरम की हैट्रिक की बदौलत इस मैच में श्रीलंका की टीम 20 ओवर में केवल 138 रन ही बना सकी थी।
3- टीम साउदी


हैट्रिक लेने वाले क्रिकेटर्स में न्यूजीलैंड के फास्ट बॉलर टीम साउदी का तीसरा नंबर है। टीम साउदी ने साल 2010 में पाकिस्तान के खिलाफ यह उपलब्धि अपने नाम की थी। टीम साउदी ने पाकिस्तानी टीम के यूनिस खान, मोहम्मद हफ़ीज़ और उमर अकमल पवेलियन भेजा था।
4-थिसारा परेरा


श्रीलंकाई गेंदबाज थिसारा परेरा टी-20 मैचों में हैट्रिक लेने वाले खिलाड़ियों चौथे पायदान पर हैं। परेरा ने टी-20 में हैट्रिक भारत के खिलाफ लिया था। उन्होंने हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना और युवराज सिंह को पवेलियन भेजा था। यह मैच साल 2016 में खेला गया था। परेरा के हैट्रिक के बावजूद श्रीलंका वह मैच 69 रन से हार गई थी।
5- लसिथ मलिंगा


थिसारा परेरा के अलावा लसिथ मलिंगा भी ऐसे श्रीलंकाई तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने साल 2017 में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी। उस मैच में मलिंगा ने मुशफिकुर रहीम, मशरफे मोर्तजा और मेहदी हसन का आउट किया था।
6- फहीम अशरफ


साल 2017 में श्रीलंका के विरूद्ध खेले गए टी-20 मैच में पाकिस्तान के गेंदबाज फहीम अशरफ ने 3 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट चटकाए थे।

Related News