क्रिकेट के आज दुनिया में करोड़ो फैंस हैं और जिस तरह यूरोपियन देशों में बच्चे फुटबॉलर बनना चाहते हैं, उसी तरह एशिया के देशों में, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में बच्चे क्रिकेटर बनना चाहते हैं, 147 साल पहले टेस्ट प्रारूप में खेले गए क्रिकेट में कई खिलाड़ियों ने योगदान दिया हैँ, अगर हम बात करें दो दशक की तो टी-20 क्रिकेट ने काफी लोकप्रियता हासिल की हैं, वनडे और टेस्ट को पीछे छोड़ते हुए, ये लगातार आग बढ़ रहा हैं, दुनिया में कितनी ही टी-20 क्रिकेट लीग चल रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं सबसे पहले टी-20 कहां खेला गया था, किन टीमों के बीच खेला गया था, चलिए हम आपको बताते हैं-

Google

पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच 17 फरवरी, 2005 को ऑकलैंड में हुआ था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड ने हिस्सा लिया था। मौजूदा वनडे विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने 215 रनों का मुश्किल लक्ष्य रखा और मैच 44 रनों से जीत लिया।

Google

रिकी पोंटिंग की 55 गेंदों पर 98 रनों की शानदार पारी सबसे अलग रही, जबकि माइकल कैस्प्रोविच के प्रभावशाली गेंदबाजी प्रदर्शन (29 रन पर 4 विकेट) ने ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई।

दिलचस्प बात यह है कि पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच महिलाओं के बीच खेला गया था, जो 5 अगस्त, 2004 को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया था, जिसमें न्यूजीलैंड विजयी हुआ था।

Google

आज, 100 से अधिक देश टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भाग लेते हैं, जबकि वनडे और टेस्ट क्रिकेट में क्रमशः 16 और 12 देश भाग लेते हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) टी20 को वैश्विक स्तर पर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए आदर्श प्रारूप के रूप में देखता है, जो इसके निरंतर विकास का मार्ग प्रशस्त करता है।

Related News