क्रिकेट के खेल में आये दिन कई रिकॉर्ड बनते और टूटते है। अगर वर्तमान क्रिकेट की बात करें तो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को रिकार्ड्स का बादशाह कहा जा सकता है क्योंकि कोहली अपने हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड तोड़ते है या फिर कोई नया रिकॉर्ड बनाते है। हाल ही में कोहली ने वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 18 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड तोडा है। इसके अलावा कोहली इस साल वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले सीरीज में भी कई नए रिकॉर्ड बना सकते है। लेकिन क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी है जो कि शायद कोहली कभी नहीं तोड़ पाएंगे। आइये जानते है उन ख़ास रिकार्ड्स के बारे में -

विराट कोहली के लिए टेस्ट मैच की एक पारी में किसी भी खिलाड़ी का सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड तोडना बहुत मुश्किल होगा। यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम दर्ज है जिसने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में 400 रन बनाये थे। हालाँकि इसके बाद कई खिलाड़ी इस रिकॉर्ड के पास पहुंचे लेकिन 14 साल के बाद भी अभी तक कोई खिलाड़ी यह रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया।

वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा के नाम दर्ज है जिसने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी खेली थी। रोहित वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक लगा चुके है वहीं विराट कोहली अभी तक वनडे में एक भी दोहरा शतक नहीं लगा सके है। विराट के लिए रोहित का ये रिकॉर्ड तोडना बहुत मुश्किल रहेगा।

टी-20 मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच के नाम दर्ज है जिसने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 172 रन की पारी खलेकर यह रिकॉर्ड बनाया था। फिंच ने यह रिकॉर्ड ओपनिंग करते हुए बनाया था लेकिन टी-20 में ओवर्स की कमी और बल्लेबाजी के तीसरे-चौथे नंबर पर उतरने की वजह से कोहली के लिए यह रिकॉर्ड तोडना भी आसान काम नहीं होगा।

वनडे मैच में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तूफानी बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स के नाम है जिसने जोहान्सबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 31 गेंदों में शतक लगाया था। विराट कोहली को तेज खेले की बजाय उनके शांत खेल के लिए जाना जाता है और इस वजह से कोहली के लिए यह रिकॉर्ड तोडना बिलकुल भी आसान नहीं होगा।

Related News